वीवीएस लक्ष्मण ने चुनी भारत की अपनी पसंदीदा टेस्ट टीम, इस दिग्गज को बनाया कप्तान

लक्ष्मण ने अपनी टीम में राहुल द्रविड़ को नंबर-3 पर रखा है। लक्ष्मण ने खुद को इस टीम में नहीं रखा है।

By विनीत कुमार | Published: August 28, 2018 3:17 PM

Open in App

नई दिल्ली, 28 अगस्त: भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने पिछले 25 सालों में टीम इंडिया के खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर ड्रीम टेस्ट-11 टीम चुनी है। दिलचस्प ये है लक्ष्मण ने खुद को इस टीम में नहीं रखा है। अपनी टीम का कप्तान लक्ष्मण ने सौरव गांगुली को बनाया है जबकि ओपनर के तौरे पर वीरेंद्र सहवाग और मुरली विजय को जगह दी है। साथ ही लक्ष्मण ने मौजूदा दौर के केवल एक तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को अपनी टीम में जगह दी है।

मुरली विजय ने नवंबर-2008 में टेस्ट डेब्यू किया था और अब तक भारत के लिए 59 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इसमें 39.33 की औसत से उनके नाम 3933 रन हैं। हालांकि, हाल में इग्लैंड दौरे के दौरान वह अपने प्रदर्शन के कारण आलोचना से घिरे रहे। साथ ही उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी दो मैचों से भी बाहर होना पड़ा। दूसरी ओर सहवाग के नाम 104 टेस्ट मैचों में 8586 रन हैं।

लक्ष्मण ने अपनी टीम में राहुल द्रविड़ को नंबर-3 पर रखा है। भारत के महानतम बल्लेबाजों में शुमार द्रविड़ के नाम 164 टेस्ट मैचों में 52.31 की औसत से 13288 रन हैं। इसके बाद सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन बनाये हैं। सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 51 शतकों का रिकॉर्ड है। लक्ष्मण ने गांगुली को अपना कप्तान बनाया है जबकि 90 टेस्ट खेल चुके धोनी को मध्यमक्रम पर जगह दी है। 

गेंदबाजी में अनिल कुंबले एक मात्र स्पिन गेंदबाज हैं। कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट खेले हैं और 619 विकेट झटके हैं। वहीं, टीम में तेज गेंदबाज को तौर पर शामिल किये गये जवागल श्रीनाथ के नाम 67 टेस्ट मैचों में 236 विकेट हैं। जहीर खान भी इस टीम में हैं जिनके नाम 92 टेस्ट मैचों में 311 विकेट हैं।

लक्ष्मण की टेस्ट टीम:

वीरेंद्र सहवाग, मुरली विजय, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, सौरव गांगुली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी, अनिल कुंबले, भुवनेश्वर कुमार, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान

टॅग्स :वीवीएस लक्ष्मणसौरव गांगुलीसचिन तेंदुलकरविराट कोहलीराहुल द्रविड़जहीर खान

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या