वीवीएस लक्ष्मण ने किया खुलासा, 281 रनों की पारी दौरान नहीं थे फिट पर इस खिलाड़ी ने बढ़ाया उत्साह

कोलकाता में खेले गये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उस मैच में वीवीएस लक्ष्मण के अलावा द्रविड़ ने भी 180 रनों की पारी खेली थी।

By विनीत कुमार | Published: November 24, 2018 8:19 PM

Open in App

नई दिल्ली: भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने खुलासा किया है कि साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 281 रनों की एतिहासिक पारी के दौरान वह फिट नहीं थे लेकिन राहुल द्रविड़ के लगातार उत्साह बढ़ाने के कारण वह लंबे समय तक क्रीज पर जमे रहे। कोलकाता में खेले गये इस मैच में लक्ष्मण के अलावा द्रविड़ ने भी 180 रनों की पारी खेली और आखिरकार हरभजन की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने जीत हासिल की।

लक्ष्मण ने हाल में '281 एंड बियॉन्ड' की लॉन्चिंग के दौरान खुलासा किया है कि पूरी पारी के दौरान द्रविड़ लगातार उनका उत्साह बढ़ा रहे थे। 

अपनी किताब की लॉन्चिंग के दौरान लक्ष्मण ने कहा, 'मैं पहले यह टेस्ट मैच खेलने नहीं जा रहा था लेकिन एंड्रियू (फीजियो) ने मुझे मैदान पर जाने के लिए फिट होने में मदद की। वह टेस्ट मैच मेरे लिए भी महत्वपूर्ण था क्योंकि मैं पहले टेस्ट (मुंबई) में रन नहीं बना सका था। खेल जैसे-जैसे आगे बढ़ा मैंने अपना स्वाभाविक खेल खेला और पूर्व के मैचों और नतीजों के बारे में नहीं सोच रहा था। श्रेय राहुल द्रविड़ को जाता है जो दूसरे छोड़ से लगातार मेरा उत्साह बढ़ा रहे थे। राहुल के साथ वह साझेदारी बहुत महत्वपूर्ण थी।'  

उस मैच में फॉलोऑन खेल रही भारत के लिए लक्ष्मण और द्रविड़ ने 355 रनों की साझेदारी की और टीम को मुश्किलों से उबारा। बताते चलें कि लक्ष्मण ने हाल में अपनी किताब की लॉन्चिंग के दौरान सिडनी में 1999 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले टेस्ट शतक (167) का भी जिक्र किया।

लक्ष्मण ने कहा कि उस पारी से उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ा और इसी कारण वे सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ भी बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब रहे। साल 2012 में क्रिकेट से संन्यास लेने वाले लक्ष्मण ने अपने करियर में भारत के लिए 134 टेस्ट मैच खेले और 8781 रन बनाये।

टॅग्स :वीवीएस लक्ष्मणराहुल द्रविड़ऑस्ट्रेलिया

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या