New Test Captain: कौन लेगा विराट कोहली की जगह, इन खिलाड़ियों पर हो सकती है चर्चा, जानिए

Team India New Test Captain: श्रीलंका के खिलाफ सीरीज बतौर कप्तान पहली जिम्मेदारी होगी। कार्यभार प्रबंधन के तहत रोहित जब भी ब्रेक लेंगे तो केएल राहुल को कमान सौंपी जा सकती है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 16, 2022 2:48 PM

Open in App
ठळक मुद्देकोहली ने फैसला लेने से पहले बोर्ड अधिकारियों से कोई मशविरा नहीं किया।रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन दौड़ में शामिल हैं।भारतीय चयनकर्ताओं द्वारा टेस्ट उप-कप्तान नियुक्त किया गया था।

Team India New Test Captain: विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद भारत के चयनकर्ताओं को एक बड़ा फैसला करना है। चयनकर्ता कई नाम पर विचार कर सकते हैं। टी-20 और वनडे कप्तान रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन दौड़ में शामिल हैं।

चयनकर्ता को जल्द से जल्द कप्तान पर घोषणा करनी है। टीम इंडिया को श्रीलंका से टेस्ट सीरीज खेलनी है। सबसे बड़ा सवाल है कि विराट कोहली की जगह कौन लेगा?  रोहित शर्मा मुख्य रूप से सबसे आगे हैं, क्योंकि उन्हें हाल ही में समाप्त हुई दक्षिण अफ्रीका सीरीज से पहले भारतीय चयनकर्ताओं द्वारा टेस्ट उप-कप्तान नियुक्त किया गया था।

रोहित शर्माः हालांकि, हैमस्ट्रिंग की चोट ने उन्हें सीरीज से बाहर कर दिया। रोहित ने अजिंक्य रहाणे से उप-कप्तानी की भूमिका संभाली थी। चयनकर्ताओं को तीनों प्रारूपों में रोहित की अगुवाई करने में कोई दिक्कत नहीं हो सकती है क्योंकि इससे निर्णय लेने में स्थिरता में मदद मिल सकती है।

 

2023 में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप भी है। हालांकि रोहित अपने पूरे करियर में फिटनेस के मुद्दों से जूझते रहे हैं। चयनकर्ताओं के लिए ये अहम सवाल हैं। इसके अलावा 34 साल की उम्र में शायद उनके पक्ष में नहीं है अगर चयनकर्ता दीर्घकालिक विकल्प चाहते हैं।

केएल राहुलः केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका सीरीज का दूसरा टेस्ट, जब उन्होंने टेस्ट कप्तान के रूप में चोटिल कोहली की जगह ली, पहली बार राहुल ने किसी भी प्रारूप में भारत का नेतृत्व किया था। पिछले साल इंग्लैंड दौरे के बाद से राहुल के करियर में बड़ा मोड़ आया है। तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में चुने गए।

राहुल ने अपने कर्नाटक टीम के साथी मयंक अग्रवाल की जगह ली, जिन्हें नॉटिंघम में पहले टेस्ट की पूर्व संध्या पर चोट लगी थी। वह दौरे पर भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बने, उन्होंने चार मैचों में 315 रन बनाए। अभी हाल ही में उन्होंने साउथ अफ्रीका सीरीज के पहले टेस्ट में शतक लगाया था।

राहुल, जो उन खिलाड़ियों में से एक थे जिन्हें कोहली ने अपनी कप्तानी के दौरान समर्थन दिया था। 29 वर्ष के हैं। पंजाब किंग्स के साथ आईपीएल में पिछले दो सत्रों में, जहां वह कप्तान थे, राहुल न केवल अपनी टीम के लिए बल्कि टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे। अब वह रोहित की अनुपस्थिति में दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय सीरीज में भारत का नेतृत्व करेंगे।

ऋषभ पंतः ऋषभ पंत केवल 24 वर्ष के हैं। वह आसानी से सभी प्रारूपों में एकादश में जगह बना लेते हैं। विकेट के पीछे चुस्त, बल्ले से आक्रामक और अपनी पूरी तकनीक के साथ खेलते हैं। पंत का एक असाधारण प्रदर्शन पिछले जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया, जब उन्होंने भारत को गाबा में नाबाद 89 रनों के साथ ऐतिहासिक जीत दिलाई।

हाल ही में, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ न्यूलैंड्स टेस्ट में एक पारी में शतक बनाते हुए एक शानदार प्रदर्शन किया। जिसमें कोई दूसरा बैटर 29 से ज्यादा नहीं बना। आईपीएल में दिल्ली की कप्तानी का अनुभव हैं। पंत ने कभी भी किसी भी क्षमता में वरिष्ठ स्तर पर भारत का नेतृत्व नहीं किया है। क्या उनकी जगह भविष्य को देखते हुए उन्हें उप-कप्तान नियुक्त किया जाएगा?

रविचंद्रन अश्विनः भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा कि विराट कोहली ने हाल ही में भारतीय टीम की टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद अपने उत्तराधिकारी के लिए एक महान विरासत छोड़ी है। बीसीसीआई अश्विन पर भी दांव खेल सकती है। अनुभव के मामले में किसी से कम नहीं हैं।

विराट कोहलीः महज चार महीने पहले वह भारतीय क्रिकेट के बेताज बादशाह थे। तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम के कप्तान ‘किंग कोहली ’ लेकिन टी20 टीम की कप्तानी उन्होंने खुद छोड़ी, वनडे की कप्तानी से हटाया गया और फिर हालात ऐसे हो गए कि टेस्ट कप्तानी छोड़ने के अलावा विराट कोहली के पास कोई चारा नहीं बचा था। एक सफलतम कप्तान ‘रिटायर्ड हर्ट ’ हुआ कहा जाये तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। इसका ठीकरा दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट श्रृंखला में मिली हार पर फोड़ना गलत होगा।

इसका आगाज 16 सितंबर के उस ट्वीट से हो गया था जब कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था । वजह बताई टेस्ट और 2023 विश्व कप को जेहन में रखकर वनडे क्रिकेट पर फोकस करना । उस ट्वीट को कल चार महीने पूरे हो जायेंगे और अब कोहली का नाम पूर्व कप्तानों की सूची में होगा। इस दौर के महानतम बल्लेबाज के चार महीने में ‘अर्श से फर्श’ के इस सफर की किसी ने कल्पना नहीं की होगी । दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिये रोहित शर्मा टेस्ट टीम के उपकप्तान थे और उनका कप्तान बनना तय है।

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवानगी से पहले तूफानी प्रेस कांफ्रेंस के बाद इसकी उम्मीद भी कम ही थी। यह उनका और सिर्फ उनका फैसला था। उन्होंने औपचारिक बयान जारी करने से पहले बीसीसीआई से इतना ही कहा कि वह थक चुके हैं। राहुल द्रविड़ अब भविष्य का खाका तैयार कर रहे हैं।

टीम कप्तान विराट कोहली से आगे निकल चुकी है और अब फोकस बल्लेबाज कोहली पर होगा। बोर्ड सचिव जय शाह ने कोहली का फैसला आते ही जिस तरह प्रतिक्रिया देने में तेजी दिखाई, उससे लगता है कि मानो यह इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। मिली हार और बल्ले से रन नहीं निकलने से कोहली हाशिये पर चले गए थे और उनका विश्वासपात्र सहयोगी स्टाफ भी बदल गया था। 

टॅग्स :विराट कोहलीबीसीसीआईरविचंद्रन अश्विनआईसीसीरोहित शर्माचेतेश्वर पुजाराऋषभ पंतकेएल राहुलराहुल द्रविड़
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या