रहाणे को ड्रॉप कर रोहित को टीम में लेने का ये था कारण, कप्तान कोहली ने किया खुलासा

मैच में हार के बाद कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन में अजिंक्य रहाणे को ड्रॉप कर रोहित शर्मा को शामिल करने पर सफाई दी।

By सुमित राय | Published: January 9, 2018 11:47 AM2018-01-09T11:47:59+5:302018-01-09T11:49:20+5:30

Virat Kohli Reveals The Reason For Picking Rohit Over Rahane | रहाणे को ड्रॉप कर रोहित को टीम में लेने का ये था कारण, कप्तान कोहली ने किया खुलासा

रहाणे को ड्रॉप कर रोहित को टीम में लेने का ये था कारण, कप्तान कोहली ने किया खुलासा

googleNewsNext

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को चौथे दिन 72 रनों से हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया के हार का सबसे बड़ा कारण रही उसकी बल्लेबाजी। पहली पारी में हार्दिक पंड्या को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज सफल नहीं रहा, वहीं दूसरी पारी में विराट कोहली और अश्विन ने कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन हार को नहीं टाल सके।

टीम इंडिया के हार के बाद कप्तान विराट कोहली के कई फैसलों पर सवाल उठने लगे। उनमें से एक है टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को ड्रॉप कर वनडे टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को प्लेइंग इलेवन में शामिल करना। मैच में हार के बाद कप्तान विराट कोहली ने इस बात पर सफाई दी।

विराट कोहली ने पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा के चयन का बचाव करते हुए कहा कि अजिंक्‍य रहाणे की जगह रोहित शर्मा को वरीयता उनके हालिया प्रदर्शन के आधार पर दी गई थी। उन्होंने कहा कि रोहित ने पिछले तीन टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्श किया है और श्रीलंका के खिलाफ भी अच्छे रन बनाए।

रोहित शर्मा फिर हुए फ्लॉप

कोहली भले ही रोहित के अच्छे फॉर्म को लेकर बात कर रहे हैं, लेकिन साउथ अफ्रीका में उनका फॉर्म खराब रहा है। वहीं रहाणे ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया है। केपटाउन टेस्ट में भी रोहित पूरे समय रन बनाने के लिए जूझते रहे। रोहित ने 59 गेंदों में सिर्फ 11 रनो की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने सिर्फ एक चौका लगाया। वहीं दूसरी पारी में 30 गेंदों में सिर्फ 10 रन बना पाए।

कैसा रहा है रहाणे का प्रदर्शन

अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर में अभी तक कुल 43 मैच खेले है, जिसमें उन्होंने करीब 52 की औसत से कुल 2826 रन बनाए हैं। रहाणे ने टेस्ट करियर में 9 शतक और 12 अर्धशतक लगाए है। टेस्ट क्रिकेट में इनका सर्वाधिक स्कोर 188 का रहा है।

साउथ अफ्रीका के पिछले दौरे पर रहाणे ने दो मैचों में 69.66 की औसत से सिर्फ 209 रन बनाए थे। रहाणे का फॉर्म साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ हुई सीरीज से खराब चल रहा है। रहाणे ने इसके बाद खेले 14 टेस्ट मैचों में सिर्फ एक शतक लगाया है। उन्होंने करीब 27 की औसत से कुल 617 रन बनाए।

Open in app