ICC Test Ranking: रैंकिंग में विराट कोहली नंबर 1 पर कायम, रहाणे-पुजारा को हुआ नुकसान

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली नंबर एक पर कायम हैं, जबकि रहाणे और पुजारा को नुकसान हुआ है।

By सुमित राय | Published: January 08, 2020 3:21 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय कप्तान आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 928 अंकों के साथ नंबर एक पर मौजूद है।रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ 911 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे नुकसान हुआ है, हालांकि अभी भी दोनों रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल हैं।

भारतीय कप्तान आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 928 अंकों के साथ नंबर एक पर मौजूद है। चेतेश्वर पुजारा 791 अंकों के साथ एक पायदान नीचे छठे स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि रहाणे ने 759 अंकों के साथ दो स्थान खिसककर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ 911 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मार्नस लाबुशेन को एक स्थान का फायदा हुआ है और 827 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब फॉर्म और चोट से परेशान रहे न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को एक स्थान का नुकसान हुआ है और 814 अंकों के सात चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 794 अंक लेकर छठे स्थान पर बरकरार हैं, जबकि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (772 अंक) और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (771 अंक) क्रमश: नौंवे और 10वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस 904 अंक से तालिका में नील वैगनर (852 अंक) और वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर (830 अंक) से आगे शीर्ष पर हैं।

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने मार्च 2018 में हासिल अपनी पिछली करियर की सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग पर कब्जा जमाया। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में 15 विकेट चटकाए। स्पिनर नाथन लायन 10 विकेट की मदद से पांच पायदान का फायदा उठाने में सफल रहे और संयुक्त 14वें स्थान पर पहुंच गए।

न्यूजीलैंड के लिए ऑलराउंडर कोलिन डि ग्रैंडहोम बल्लेबाजों की सूची में 47वें से 39वें, जबकि गेंदबाजों की सूची में 36वें से 34वें स्थान पर पहुंच गए। इंग्लैंड के ऑल राउंडरबेन स्टोक्स ने 47 और 72 रन की पारियां खेलकर अपने करियर में दूसरी बार शीर्ष 10 बल्लेबाजों में प्रवेश किया। वह 15वें से 10वें स्थान पर पहुंच गए, हालांकि उन्होंने पिछले साल नवंबर में अपनी सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैंकिंग हासिल की थी।

डॉम सिबले ने पहले टेस्ट शतक की बदौलत 87 पायदान की छलांग लगाई, जिससे वह 80वें नंबर पर पहुंच गए। वहीं तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 28वीं बार पांच विकेट के रिकॉर्ड से गेंदबाजों की सूची में फिर से शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे।

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगविराट कोहलीचेतेश्वर पुजाराअजिंक्य रहाणेस्टीव स्मिथमार्नस लाबुशेनकेन विलियम्सन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या