विदेश में टेस्ट जीत पर मिलने चाहिए दुगुने अंक, जानें भारतीय कप्तान कोहली ने क्यों कही ये बात

फिलहाल श्रृंखला में ‘क्लीन स्वीप’ करने पर एक टीम को 120 अंक मिलते हैं चाहे वह दो मैचों की श्रृंखला हो या पांच मैचों की।

By भाषा | Published: October 09, 2019 1:46 PM

Open in App
ठळक मुद्देकोहली ने कहा कि टेस्ट चैंपियनशिप में विदेश में जीत दर्ज करने पर दुगुने अंक मिलने चाहिए।भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 160 अंक लेकर शीर्ष पर है।

पुणे, नौ अक्टूबर। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को कहा कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में विदेश में जीत दर्ज करने पर दुगुने अंक मिलने चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि इस चैंपियनशिप से पांच दिनी प्रारूप का स्तर बेहतर हुआ है। फिलहाल श्रृंखला में ‘क्लीन स्वीप’ करने पर एक टीम को 120 अंक मिलते हैं चाहे वह दो मैचों की श्रृंखला हो या पांच मैचों की। विदेश में खेली गई हो या अपनी धरती पर।

कोहली ने कहा, ‘‘यदि आप मुझसे अंकतालिका बनाने को कहते तो मैं विदेश में जीत मिलने पर दुगुने अंक देता। मैं पहले सत्र के बाद यह बदलाव देखना चाहूंगा।’ भारत 160 अंक लेकर शीर्ष पर है। भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 2-0 से हराकर 120 अंक लिए। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका पर पहले टेस्ट में 203 रन से मिली जीत के 40 अंक मिले हैं।

कोहली ने खुशी जताई कि अब कोई टीम ड्रॉ के लिए खेलना नहीं चाहती। उनहोंने कहा, ‘‘हर मैच का महत्व बढ गया है। पहले तीन मैचों की श्रृंखला में आप ड्रॉ के लिए खेल सकते थे, लेकिन अब टीमें जीतने के लिए खेल रही हैं, ताकि अतिरिक्त अंक ले सकें। यह टेस्ट क्रिकेट के लिए अच्छा है।’’

भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘मैच अब अधिक रोमांचक हो रहे हैं। हमें हर सत्र में पेशेवर प्रदर्शन करना होगा। खिलाड़ियों को अपने खेल का स्तर लगातार बेहतर करना होगा।’’

टॅग्स :विराट कोहलीआईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिपभारतीय क्रिकेट टीमभारत Vs दक्षिण अफ्रीका

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या