तेंदुलकर की तरह 'डेजर्ट स्टॉर्म इनिंग' खेलना चाहते हैं विराट कोहली, ऐसा क्या था इस पारी में खास?

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ये बात लाइव चैट के दौरान सुनील छेत्री से कही। उन्होंने इच्छा जताई...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: May 18, 2020 3:13 PM

Open in App
ठळक मुद्देशारजाह में तेंदुलकर ने खेली थी 'डेजर्ट स्टॉर्म' पारी।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 131 गेंदों पर बनाए थे 143 रन।

टीम के कप्तान विराट कोहली भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री के साथ रविवार को इंस्टाग्राम लाइव चैट पर थे, जहां उन्होंने सचिन तेंदुलकर के प्रति अपनी दीवानगी जाहिर की।

दोनों ने बीच बातचीत के दौरान रैपिड फायर राउंड आया। इस दौरान कोहली ने सचिन की 1998 में शारजाह में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई उस पारी का जिक्र किया जिसे डेजर्ट स्ट्रॉम के नाम से जाना जाता है। 

छेत्री ने कोहली से पूछा, "अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक ऐसी पारी जो आप खेलना चाहते थे?" इस पर कोहली ने बिना वक्त गंवाए जवाब दिया, 1998 डेजर्ट स्टॉर्म। छेत्री ने कहा, "कौन सी, सेमीफाइनल में या फाइनल में?" तो विराट कोहली ने कहा, "जिस पारी से हम फाइनल में पहुंचे थे?"

22 साल पहले, सचिन ने विपरित परिस्थितयों में कोका कोला कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शारजाह में 131 गेंदों पर 143 रनों की पारी खेली थी। सचिन हालांकि टीम को अंतिम रेखा पार कराने से चूक गए थे लेकिन टीम फाइनल में पहुंच गई थी। फाइनल में भारत को जीत मिली थी।

इस पारी के दौरान रेतीला तूफान (डेजर्ट स्टॉर्म) आया था, जिसके कारण खेल रुक गया, सभी लोग परेशान थे लेकिन तूफान रुकने के बाद दर्शकों और पूरे विश्व ने सचिन का तूफान देखा था, जिसने शेन वॉर्न जैसे दिग्गज को हैरान कर दिया था। तभी से सचिन की इस पारी को डेजर्ट स्टॉर्म' कहा जाने लगा।

भारत की ओर से 463 वनडे खेलने वाले तेंदुलकर ने इस फॉर्मेट में 86.23 की स्ट्राइक के साथ 18,426 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 49 शतक समेत 96 अर्धशतक भी जमाए। वहीं बात अगर टेस्ट की करें तो 200 मैचों में इस खिलाड़ी ने 51 शतक और 68 अर्धशतक की मदद से 15,921 रन बनाए। 

टेस्ट क्रिकेट में सचिन 2 हजार से ज्यादा चौके लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्होंने टेस्ट मैचों में 2058 चौके जड़े हैं। सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ 15 नवंबर 1989 को अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी, जबकि भारत के लिए आखिरी मैच 14 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

टॅग्स :सचिन तेंदुलकरभारतीय क्रिकेट टीमविराट कोहलीसुनील छेत्रीकोरोना वायरसशेन वॉर्नभारत Vs ऑस्ट्रेलिया

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या