IND vs ENG: सीरीज जीतने के साथ ही विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ ये बड़ा रिकॉर्ड, बने दुनिया के चौथे सबसे सफल कप्तान

India vs England, 4th Test: वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज और ऋषभ पंत जैसे कई युवा खिलाड़ियों के उदय से भारत ने देश और विदेश दोनों जगहों पर शानदार प्रदर्शन किया है।

By अमित कुमार | Published: March 07, 2021 11:35 AM

Open in App
ठळक मुद्देविराट कोहली चौथे टेस्ट में अपना खाता भी नहीं खोल सके थे।बतौर कप्तान कोहली ने इस सीरीज जीत के संग ही बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया।विराट कोहली का नाम अब दुनिया के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में शामिल हो गया है।

IND vs ENG, 4th Test, England tour of India, 2021: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीतने के साथ ही एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली। बतौर कप्तान विराट कोहली दुनिया के चौथे सबसे कप्तान (60 टेस्ट: 36 जीत, 14 हारे, 10 ड्रॉ) बन गए हैं। इस जीत के साथ ही उन्होंने वेस्टइंडीज के महान कप्तान क्लाइव लॉयड (74 टेस्ट: 36 जीत) के रिकॉर्ड की बराबरी की। 

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने और जीत का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (109 टेस्ट, 53 जीत) के नाम दर्ज है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (77 टेस्ट, 48 जीत) हैं, जबकि तीसरे क्रम पर ऑस्ट्रेलिया के ही स्टीव वॉ (57 टेस्ट, 41 जीत) है। भारतीय टीम ने शनिवार को इंग्लैंड को चौथे और अंतिम टेस्ट में पारी और 25 रन से करारी शिकस्त देते हुए श्रृंखला 3-1 से अपने नाम की। 

श्रृंखला का यह नतीजा तब आया जब टीम पहले टेस्ट में बुरी तरह 227 रन से हार गई थी। कोहली ने मैच के बाद कहा कि चेन्नई (दूसरे टेस्ट) में वापसी ने मुझे सबसे अधिक प्रसन्न किया। पहले टेस्ट में हम अच्छा नहीं खेले और इंग्लैंड ने हमें पछाड़ दिया। उस मैच में टॉस ने अहम भूमिका निभाई और गेंदबाज अपना दमखम नहीं दिखा सके। इसके बाद हम अधिक लगन के साथ मैदान पर उतरे और बेहतर गेंदबाजी की। ऐसे में यह वापसी बेहद शानदार रही। 

कोहली ने कहा कि हमारी बेंच स्ट्रेंथ बेहद मजबूत है और यह भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा संकेत है। जब टीम में बदलाव का दौर आयेगा तो इसके प्रदर्शन के स्तर में गिरावट नहीं होगी। इस मैच में ऋषभ और वाशी (सुंदर) की साझेदारी ने निर्णायक मोड़ में पहुंचाया। दूसरे और तीसरे टेस्ट में जीत हासिल करने के बाद, भारत ने चौथे टेस्ट मैच को भी तीन दिनों के भीतर जीता। 

टॅग्स :विराट कोहलीअजिंक्य रहाणेभारत vs इंग्लैंड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या