सुनील गावस्कर ने विराट कोहली को बताया विश्व का नंबर-1 बल्लेबाज, विवियन रिचर्ड्स से की तुलना

सुनील गावस्कर ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की तुलना विवियन रिचर्ड्स से की है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: June 23, 2020 4:53 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत के लिए 248 वनडे, 86 टेस्ट और 82 वनडे खेल चुके कोहली।गावस्कर ने कोहली को बताया नंबर-1 बैट्समैन।कोहली की विवियन रिचर्ड्स से तुलना।

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने विराट कोहली को विश्व का नंबर-1 बल्लेबाज बताया है। सुनील गावस्कर के मुताबिक कोहली बिल्कुल विवियन रिचर्ड्स की तरह बैटिंग करते हैं। कोहली इंटरनेशल क्रिकेट में सर्वाधिक शतक के मामले में तीसरे पायदान पर हैं।

विवियन रिचर्ड्स जैसी शैली: स्टार स्पोर्ट्स के शो 'विनिंग द कप- 1983' में गावस्कर ने कहा, "जब विवियन रिचर्ड्स क्रीज पर होते थे तो उन्हें रोकना आसान नहीं होता था। इस तरह की बल्लेबाजी आजकल विराट कोहली करते हैं। अगर आप विराट की बैटिंग देखें तो एक ही गेंद को टॉप हैंड के इस्तेमाल से एक्स्ट्रा कवर पर बाउंड्री लगा सकते हैं और उसी बॉल पर बॉटम हैंड से मिड-ऑन और मिड-विकेट की दिशा में चौका जड़ सकते हैं। यही वजह है कि वह नंबर एक बल्लेबाज हैं क्योंकि वह बिल्कुल विव रिचर्डस की तरह बल्लेबाजी करते हैं।"

विराट कोहली टेस्ट में 7 दोहरे शतक लगा चुके हैं।

गौतम गंभीर खड़े कर चुके कप्तानी पर सवाल: पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर का मानना है कि विराट कोहली ने बतौर कप्तान अभी कुछ भी हासिल नहीं किया है। स्टार स्पोर्ट्स के शो 'क्रिकेट कनेक्टेड' में गौतम गंभीर ने कोहली पर सवाल खड़े किए थे।

गंभीर ने कहा, ''एक टीम के रूप में कोहली को बहुत कुछ हासिल करना है। ईमानदारी से कहूं तो कोहली ने भी कप्तान के रूप में अभी कुछ नहीं जीता है। अभी बहुत कुछ है, जो विराट कोहली का हासिल करना है, लेकिन मेरे लिए एक टीम में जब तक आप कुछ ट्रॉफी नहीं जीतते, तब तक आपको गंभीरता से नहीं लिया जाएगा। आपके पूरे करियर में भी।''

कोहली सर्वाधिक शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक: विराट कोहली 86 टेस्ट की 145 पारियों में 10 बार नाबाद रहते 7240 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 27 शतक, 22 अर्धशतक और 7 दोहरे शतक जड़े हैं। बात अगर 248 वनडे मैचों की करें, तो इसमें 39 बार नाबाद रहते हुए विराट 11867 रन बना चुके हैं। एकदिवसीय मैचों में कोहली 43 सेंचुरी और 58 फिफ्टी लगा चुके हैं। वहीं टी20 अंतर्राष्ट्रीय में कोहली 82 मुकाबलों में 24 अर्धशतक की मदद से 2794 रन बना चुके हैं।

टॅग्स :विराट कोहलीभारतीय क्रिकेट टीमसुनील गावस्करगौतम गंभीरविव रिचर्ड्स

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या