जानिए कौन हैं टीम इंडिया के नए बैटिंग कोच विक्रम राठौड़, प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जड़े 33 शतक

Vikram Rathour: विक्रम राठौड़ को संजय बांगड़ की जगह टीम इंडिया का नया बैटिंग कोच बनाया गया है, जानिए कौन हैं वह और उनका क्या है रिकॉर्ड

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 23, 2019 11:09 AM

Open in App
ठळक मुद्देविक्रम राठौड़ को संजय बागंड़ की जगह टीम इंडिया का नया बैटिंग कोच बनना तय हैविक्रम राठौड़ ने भारतीय टीम के लिए 6 टेस्ट और 7 वनडे खेले हैं, जड़े 33 प्रथम श्रेणी शतकराठौड़ इससे पहले हितों के टकराव की वजह से अंडर-19, एनसीए का कोच बनने से चूक गए थे

बीसीसीआई ने टीम इंडिया के पूर्व ओपनर विक्रम राठौड़ को भारतीय क्रिकेट टीम के नए बैटिंग कोच पद के लिए शॉर्टलिस्ट किया है, वह संजय बांगड़ की जगह लेंगे, वहीं भरत अरुण का गेंदबाजी और आर श्रीधर का फील्डिंग कोच बने रहना लगभग तय है।  

एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयन समिति ने गुरुवार को बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कोच के लिए टॉप-3 उम्मीदवारों के नामों की सिफारिश की। 

हितों के टकराव से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद प्रत्येक वर्ग में शीर्ष पर रहे उम्मीदवार की नियुक्ति कोच के रूप में की जाएगी। 

कौन हैं भारत के नए बैटिंग कोच विक्रम राठौड़

संजय बांगड़ की जगह चुने गए भारतीय टीम के बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ टीम इंडिया के पूर्व ओपनर हैं। वह 2016 तक संदीप पाटिल की अगुआई वाली चयन समिति में शामिल थे। 26 मार्च 1969 को पंजाब के जालंधर में जन्मे विक्रम राठौड़ ने भारत के लिए 1996 से 1997 तक 6 टेस्ट और 7 वनडे मैच खेले। 

विकेटकीपर बल्लेबाज रहे विक्रम राठौड़ ने अपना टेस्ट डेब्यू जून 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में किया था। उन्होंने अपना वनडे डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ अप्रैल 1996 में शारजाह में किया था। राठौड़ का इटंरनेशनल करियर ज्यादा सफल नहीं रहा और 6 टेस्ट में 131 रन और 7 वनडे में 193 रन बना सके थे।

लेकिन घरेलू क्रिकेट में उन्होंने जबर्दस्त छाप छोड़ी। राठौड़ ने 146 प्रथम श्रेणी मैचों में 49.66 की औसत से 11473 रन बनाए, जिनमें 33 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 99 लिस्ट-ए मैचों में 7 शतकों और 14 अर्धशतकों की मदद से 3161 रन बनाए।

विक्रम राठौड़ को इस साल की शुरुआत में एनसीए के बैटिंग सलाहकार और भारत अंडर-19 टीम के बैटिंग कोच पद के लिए आवेदन किया था, लेकिन हितों के टकराव की वजह से उनका आवेदन अटक गया था क्योंकि उनके रिश्तेदार आशीष कपूर भारतीय जूनियर चयन समिति के प्रमुख हैं। 

बैटिंग, बॉलिंग, फील्डिंग कोच पद के लिए चुने गए टॉप-3 उम्मीदवार

एमएसके प्रसाद के नेतृत्व वाली चयन समित ने बैटिंग कोच पद के लिए विक्रम राठौड़, संजय बांगड़ और मार्क रामप्रकाश को क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रखा है। 

वहीं गेंदबाजी कोच पद के लिए भरत अरुण, पारस म्हाम्ब्रे और वेंकटेश प्रसाद को क्रमश: पहला, दूसरा और तीसरा स्थान दिया गया है। 

इसके बाद फील्डिंग कोच पद के लिए आर श्रीधर, अभय शर्मा और टी दिलीप को क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रखा है।

टॅग्स :विक्रम राठौड़संजय बांगड़भारतीय क्रिकेट टीमभरत अरुण

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या