Ind vs Aus: तीन गेंदों ने विजय शंकर को बना दिया मैच का स्टार, पहले ओवर में दिए थे 13 रन

भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरी पांच ओवर में गेंदबाजों की कसी गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक मुकाबले में मात दी।

By सुमित राय | Published: March 6, 2019 11:01 AM2019-03-06T11:01:36+5:302019-03-06T11:01:36+5:30

Vijay Shankar takes 2 wickets in final over and India win Match by 8 runs against Australia | Ind vs Aus: तीन गेंदों ने विजय शंकर को बना दिया मैच का स्टार, पहले ओवर में दिए थे 13 रन

विजय शंकर ने 1.3 ओवर में 15 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए।

googleNewsNext
Highlightsविजय शंकर ने आखिरी ओवर में स्टोइनिस और जम्पा को आउट कर भारत को जीत दिला दी।विजय शंकर ने पारी के 10वें ओवर में गेंदबाजी करते हुए 13 रन दिए थे।भारत ने ऑस्ट्रेलिया को नागपुर वनडे में 8 रन से हराकर सीरीज में बनाई 2-0 की बढ़त।

भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरी पांच ओवर में गेंदबाजों की कसी गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक मुकाबले में मात दी। भारत ने नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 बढ़त बना ली है।

पहले ओवर में शंकर ने दिए थे 13 रन

ऑस्ट्रेलिया को आखिरी ओवर में जीत के लिए 11 रन की जरूरत थी और ऐसे में आखिरी ओवर में विजय शंकर से गेंदबाजी कराने का फैसला चौंकाने वाला था, क्योंकि इससे पहले उन्होंने सिर्फ एक ओवर गेंदबाजी की थी और पारी के 10वें ओवर में गेंदबाजी करते हुए 13 रन दिए थे। हालांकि शंकर अपने कप्तान के भरोसे पर पूरी तरह खरा उतरे और आखिरी ओवर में दो विकेट लेकर टीम को जीत दिला दी।

ऐसा था आखिरी ओवर का रोमांच

अंतिम ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर 240 रन था और जीत के लिए 11 रन चाहिए थे। गेंद विजय शंकर के हाथों में थी और सामने मार्कस स्टोइनिस थे, जो 65 गेंदों पर 52 रन बनाकर खेल रहे थे। शंकर ने पहली ही गेंद पर स्टोइनिस को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। स्टोइनिस ने डीआरएस के लिए अपील की, लेकिन अंपायर कॉल के कारण उन्हें पवेलियन वापस जाना पड़ा। ये विजय शंकर का वनडे इंटरनेशनल में पहला विकेट था।

स्टोइनिस के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के अंतिम बल्लेबाज के रूप में एडम जम्पा बल्लेबाजी करने आए। ओवर की दूसरी गेंद पर जम्पा ने दो बना लिए। अब ऑस्ट्रेलिया को 4 गेंदों में जीत के लिए 9 रन बनाने थे। ओवर की तीसरी गेंद पर विजय शंकर ने जम्पा को क्लीन बोल्ड कर दिया।

कौन है विजय शंकर

विजय शंकर एक भारतीय क्रिकेटर हैं और घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु की तरफ से खेलते हैं। 26 जनवरी 1991 को तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में जन्मे विजय मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज होने के साथ-साथ मीडियम पेसर हैं। विजय दाएं हाथ से मीडियम तेज गेंदबाजी करते हैं और सीधे हाथ के आक्रामक बल्लेबाज हैं। विजय ने 6 मार्च 2018 को श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच से इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद 18 जववरी 2019 को विजय ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए वनडे मैच से एकदिवसीय क्रिकेट में डेब्यू किया।

विजय शंकर के पिता और भाई भी तमिलनाडु के लिए लोअर डिविजन मैच खेल चुके हैं। 2012 में उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेटर के रूप में डेब्यू किया था। 2014-15 के रणजी सीजन में ही वह सिलेक्टर्स की निगाह में आ गए थे। उनके शानदार प्रदर्शन ने उन्हें इंडिया ए टीम में जगह दिलाई।

Open in app