विजय हजारे ट्रॉफी: महाराष्ट्र को 8 विकेट से हराकर झारखंड सेमीफाइनल में, इन दो खिलाड़ियों ने किया कमाल

झारखंड की पारी शुरू हुई तो छठे ओवर में बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। मैच दोबारा शुरू होने के बाद झारखंड को 174 का संशोधित लक्ष्य मिला।

By विनीत कुमार | Published: October 15, 2018 5:17 PM

Open in App

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर: झारखंड ने विजय हजारे ट्रॉफी में सोमवार को क्वॉर्टर फाइनल में महाराष्ट्र को हराकर अंतिम-4 में जगह पक्की कर ली। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में वर्षा से बाधित क्वॉर्टर फाइनल में झारखंड ने महाराष्ट्र को 8 विकेट से हराया। मैच का फैसला डकवर्थ लुइस नियम के तहत हुआ। झारखंड की जीत में बड़ी भूमिका स्पिन गेंदबाज अनुकूल राय (32/4) और संजय राठौड़ ( 53 नाबाद) की रही।

झारखंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए महाराष्ट्र को 42.2 ओवर में 181 रनों पर समेटा। महाराष्ट्र की ओर से विकेटकीपर-बल्लेबाज रोहित मोटवानी (52) और कप्तान राहुल त्रिपाठी (47) को छोड़ कोई भी बल्लेबाज विकेट पर नहीं जम सका। झारखंड की ओर से अनुकूल की घातक गेंदबाजी के अलावा राहुल शुक्ला ने भी 35 रन देकर तीन विकेट झटके। वरुण एरॉन को दो सफलता मिली जबकि एक विकेट शाहबाद नदीम ने लिया।

इसके बाद जब झारखंड की पारी शुरू हुई तो छठे ओवर में बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। मैच दोबारा शुरू होने के बाद झारखंड को 174 का संशोधित लक्ष्य मिला। बारिश के कारण मैच एक बार फिर 28वें ओवर में रूका और झारखंड को 34 ओवर में 127 का लक्ष्य मिला। इस समय मैच रोके जाने तक झारखंड का स्कोर 89/2 था और डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से भी टीम 18 रन आगे थी। बहरहाल खेल एक बार फिर शुरू हुआ और झारखंड की टीम ने आसानी से 32.2 ओवर में 2 विकेट गंवाकर ये लक्ष्य हासिल कर लिया।

झारखंड की ओर से संजय राठौड़ ने 81 गेंदों की नाबाद अर्धशतकीय पारी में 5 चौके लगाए वहीं, सौरभ तिवारी ने भी 33 गेंदों पर 29 नाबाद रन बनाकर झारखंड की जीत में अहम भूमिका निभाई। महाराष्ट्र की ओर से समद फल्लाह और श्रीकांत मुंधे ने एक-एक विकेट हासिल किया। 

झारखंड की टीम अब सेमीफाइनल में 18 अक्टूबर को दिल्ली से भिड़ेगी। दिल्ली ने रविवार को हरियाणा को 5 विकेट से हराकर अंतिम-4 में जगह पक्की की थी।

बताते चलें कि झारखंड ने 2002 से बदले हुए फॉर्मेट के साथ शुरू हुए विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब एक बार 2010/11 में जीता है जबकि महाराष्ट्र कभी भी ये टूर्नामेंट नहीं जीत सका है। इस खिताब को सबसे ज्यादा पांच बार तमिलनाडु ने जीता है।

टॅग्स :विजय हजारे ट्रॉफीझारखंडमहाराष्ट्र

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या