विजय हजारे ट्रॉफी: सेमीफाइनल लाइनअप, गुजरात के सामने यूपी, मुंबई का सामना कर्नाटक से

Vijay Hazare Trophy: दोनों सेमीफाइनल मैच 11 मार्च को खेला जाएगा। फाइनल 14 मार्च को खेला जाएगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 09, 2021 6:51 PM

Open in App
ठळक मुद्दे पृथ्वी साव के शानदार प्रदर्शन से सौराष्ट्र को हराकर मुंबई सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। उपेन्द्र ने 101 गेंद की पारी में 11 चौके और दो छक्के जबकि करण ने 100 गेंद की पारी में 11 चौके लगाये।उत्तर प्रदेश ने विजय हजारे ट्राफी एकदिवसीय टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में मंगलवार को यहां दिल्ली को 46 रन से हराया।

Vijay Hazare Trophy: दिल्ली को 46 रन से हराकर उत्तर प्रदेश सेमीफाइनल में पहुंच गया है। दूसरे मैच में कप्तान पृथ्वी साव के शानदार प्रदर्शन से सौराष्ट्र को हराकर मुंबई सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। उत्तर प्रदेश की टीम सेमीफाइनल गुजरात से भिड़ेगी जबकि दूसरे सेमीफाइनल में मुंबई का सामना कर्नाटक से होगा।

दिल्ली को 46 रन से हराया

विकेटकीपर उपेन्द्र यादव (112) की शतकीय पारी और कप्तान करण शर्मा (83) के साथ पांचवें विकेट के लिए 129 की साझेदारी के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से उत्तर प्रदेश ने विजय हजारे ट्राफी एकदिवसीय टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में मंगलवार को यहां दिल्ली को 46 रन से हराया। उपेन्द्र ने 101 गेंद की पारी में 11 चौके और दो छक्के जबकि करण ने 100 गेंद की पारी में 11 चौके लगाये।

दिल्ली की आधी टीम 20 ओवर से पहले पवेलियन लौट गयी

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए उत्तर प्रदेश ने सात विकेट पर 280 रन बनाने के बाद दिल्ली की पारी को 48.1 ओवर में 234 रन पर समेट दिया। प्रतिस्पर्धी लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की आधी टीम 20 ओवर से पहले पवेलियन लौट गयी। युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी (31 रन पर एक विकेट) शानदार गेंदबाजी कर रहे थे लेकिन दो बार बीमर डालने के बाद उन्हें आक्रमण से हटा दिया गया।

उत्तर प्रदेश की शुरुआत भी बेहद खराब थी

दिल्ली के लिए ललित यादव (61) और विकेटकीपर अनुज रावत (47) ने छठे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी कर टीम की उम्मीदे जगायी । मावी ने हालांकि ललित यादव को पवेलियन भेजकर इस साझेदारी को तोड़ा जिसके बाद दिल्ली की बल्लेबाजी बिखर गयी। इससे पहले उत्तर प्रदेश की शुरुआत भी बेहद खराब थी और टीम ने 25 रन तक तीन विकेट गंवा दिये थे।

करण और उपेन्द्र यादव ने पांचवें विकेट के लिए 129 रन की साझेदारी की

कप्तान करण और अक्षदीप नाथ (15) ने चौथे विकेट के लिए 41 रन जोड़कर पारी को पटरी पर लाने की कोशिश कर रहे थे कि सिमरनजीत (51 रन पर दो विकेट) ने 17वें ओवर में अक्षदीप का विकेट लेकर इस साझेदारी को तोड़ा दिया। इसके बाद करण और उपेन्द्र यादव ने पांचवें विकेट के लिए 129 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी।

सिमरनजीत और कप्तान प्रदीप सांगवान ने दो-दो विकेट लिये

दोनों ने शुरुआत में संभल कर खेलने के बाद कई आकर्षक शॉट लगाये। करण के आउट होने के बाद समीर चौधरी ने उपेन्द्र का अच्छा साथ देने के अलावा 35 गेंद में 43 रन की नाबाद पारी खेली जिससे टीम 280 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। दिल्ली के लिए सिमरनजीत और कप्तान प्रदीप सांगवान ने दो-दो विकेट लिये।

कप्तान पृथ्वी साव के 123 गेंद में नाबाद 185 रन की मदद से मुंबई ने सौराष्ट्र को नौ विकेट से हराकर मंगलवार को विजय हजारे ट्रॉफी एक दिवसीय क्रिकेट चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए सौराष्ट्र ने समर्थ व्यास के नाबाद 90 रन की मदद से पांच विकेट पर 284 रन बनाये लेकिन मुंबई ने लक्ष्य 41 . 5 ओवर में हासिल कर लिया। साव ने टूर्नामेंट में तीसरा शतक जमाया।

साव ने अपनी पारी में 21 चौके और सात छक्के लगाये

उन्होंने दिल्ली के खिलाफ 105 और पुडुचेरी के खिलाफ 227 रन की नाबाद पारियां खेली थी। जीत के लिये 285 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए साव शुरू ही से आक्रामक रहे। मुंबई ने नौ ओवर में बिना किसी नुकसान के 67 रन बना लिये थे। साव ने अपनी पारी में 21 चौके और सात छक्के लगाये। यशस्वी जायसवाल ने 104 गेंद में 75 रन की पारी खेलकर उनका पूरा साथ दिया।

दोनों ने पहले विकेट के लिये 238 रन जोड़े

टूर्नामेंट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड बनाने वाले साव ने अपना अर्धशतक 29 गेंद में पूरा किया। उन्होंने शतक 67 गेंद में पूरा कर डाला। दोनों ने पहले विकेट के लिये 238 रन जोड़े और जीत की नींव रखी। जायसवाल ने दस चौके और एक छक्का लगाया। उनके आउट होने के बाद साव ने आदित्य तारे (नाबाद 20) के साथ मिलकर जीत की औपचारिकता पूरी की।

पहले विकेट के लिये 58 रन जोड़े

इससे पहले सौराष्ट्र के लिये स्नेल पटेल ने 30 और अवि बारोट ने 37 रन बनाकर पहले विकेट के लिये 58 रन जोड़े। मुंबई ने एक समय उसके तीन विकेट 85 रन पर निकाल दिये। तीसरे नंबर पर आये विश्वराज सिंह जडेजा ने 69 गेंद में 53 रन बनाये लेकिन दूसरे छोर से उन्हें सहयोग नहीं मिला। छठे नंबर पर आये व्यास और चिराग जानी (38 गेंद में नाबाद 53) ने छठे विकेट के लिये 129 रन की अटूट साझेदारी करके सौराष्ट्र को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया । व्यास ने सात चौके और चार छक्के लगाये।

पंचाल की शतकीय पारी से गुजरात विजय हजारे ट्रॉफी के सेमीफाइनल में

कप्तान प्रियांक पंचाल की 134 रन की आकर्षक पारी के बाद अर्जन नागवस्वल्ला (28 रन पर चार विकेट) और अनुभवी पीयूष चावला (33 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी से गुजरात ने विजय हजारे ट्राफी एकदिवसीय सीरीज के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सोमवार को यहां आंध्र को 117 रन से हराकर अंतिम चार में जगह पक्की की।

कर्नाटक ने केरल को हराया, पड्डीकल ने शतक जड़ा

युवा सलामी बल्लेबाज देवदत्त पड्डीकल ने लगातार चौथा लिस्ट ए शतक जड़कर इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला से पहले राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के सामने कड़ा संदेश भेजा जिससे कर्नाटक ने सोमवार को यहां विजय हजारे ट्राफी के क्वार्टर फाइनल में केरल को 80 रन से शिकस्त दी।

कर्नाटक ने कप्तान रविकुमार समर्थ की 158 गेंद में 192 रन और 20 साल के बायें हाथ के खिलाड़ी पड्डीकल की स्ट्रोक्स से भरी 101 रन की पारी से तीन विकेट पर 338 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके बाद उसने केरल को 258 रन पर समेट दिया।

(इनपुट एजेंसी)

टॅग्स :विजय हजारे ट्रॉफीबीसीसीआईउत्तर प्रदेशगुजरातकर्नाटकमुंबईपृथ्वी शॉसुरेश रैना

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या