तिकलरत्ने दिलशान ने चुनी सर्वश्रेष्ठ वनडे XI, सिर्फ एक ही भारतीय को मिला स्थान

श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान ने अपनी ऑलटाइम फेवरेट वनडे XI चुनी है, जिसमें सिर्फ एक ही भारतीय को चुना गया है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: May 09, 2020 7:31 PM

Open in App

श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज तिकलरत्ने दिलशान ने अपनी सर्वश्रेष्ठ वनडे इलेवन का चयन किया है, जिसमें सिर्फ एक ही भारतीय खिलाड़ी को स्थान मिला है। दिलशान ने इस टीम में महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को चुना है।

भारत की ओर से 463 वनडे खेलने वाले तेंदुलकर ने इस फॉर्मेट में 86.23 की स्ट्राइक के साथ 18,426 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 49 शतक समेत 96 अर्धशतक भी जमाए।

वहीं बात अगर टेस्ट की करें तो 200 मैचों में इस खिलाड़ी ने 51 शतक और 68 अर्धशतक की मदद से 15,921 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में सचिन 2 हजार से ज्यादा चौके लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्होंने टेस्ट मैचों में 2058 चौके जड़े हैं।

सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ 15 नवंबर 1989 को अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी, जबकि भारत के लिए आखिरी मैच 14 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

श्रीलंका के लिए 330 वनडे खेल चुके दिलशान ने सलामी बल्लेबाज के रूप में हमवतन सनत जयसूर्या और सचिन तेंदुलकर को स्थान दिया है, जबकि वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा चौथे और माहेला जयवर्धने बल्लेबाजी के लिए पांचवें पायदान पर हैं।

इस टीम की कप्तान रिकी पोंटिंग को सौंपी गई है। साउथ अफ्रीकी ऑलराउंडर जैक्स कैलिस के अलावा डिविलियर्स बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज इस टीम में शामिल हैं। 

पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज वसीम अकरम और वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्श को तेज गेंदबाज, जबकि मुरलीधरन और शेन वॉर्न को बतौर स्पिनर इस प्लेइंग इलेवन में चुना गया है।

दिलशान की इस टीम में श्रीलंका के 3, जबकि ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के 2-2 खिलाड़ियों को स्थान दिया गया है। इसके अलावा भारत और पाकिस्तान के एक-एक पूर्व क्रिकेटर इस टीम में मौजूद हैं।

तिलकरत्ने दिलशान की वनडे इलेवन: सनत जयसूर्या, सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, माहेला जयवर्धने, रिकी पोंटिंग (कप्तान), जैक्स कैलिस, एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), वसीम अकरम, कर्टनी वॉल्श, मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न।

टॅग्स :सचिन तेंदुलकरसनथ जयसूर्याब्रायन लाराशेन वॉर्नवसीम अकरम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या