ICC Test Ranking: इंग्लैंड पर जीत के साथ टीम इंडिया फिर बनी दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे और आखिरी टेस्ट में जीत के साथ भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है। साथ ही आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी टीम इंडिया पहले स्थान पर पहुंची है।

By विनीत कुमार | Published: March 06, 2021 8:56 PM

Open in App
ठळक मुद्देइंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में जीत के साथ टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंची टीम इंडियाभारत अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ बतौर नंबर-1 टेस्ट मैदान पर उतरेगाइंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में हार के बाद भारतीय टीम ने की सीरीज में शानदार वापसी

इंग्लैंड पर धमाकेदार जीत के साथ टीम इंडिया एक बार फिर दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन गई है। विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ते हुए आईसीसी वर्ल्ड रैंकिंर में पहले स्थान पर कब्जा जमाया है। 

भारत ने चौथे और आखिरी टेस्ट के तीसरे दिन ही एक पारी और 25 रन से मैच जीतकर सीरीज पर 3- 1 से भी कब्जा जमाया। इसी के साथ भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भी पहुंच गया है जहां उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।

भारत अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जून में लॉर्ड्स के मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगा। इस दौरान भारत बतौर दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम मैदान पर उतरेगा। 

गौरतलब है कि इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था। हालांकि, इंग्लैंड के भारत दौरे की शुरुआत मजबूत रही थी। इंग्लैंड ने पहले मैच में भारत को हराया था।

इसके बाद टीम इंडिया ने वापसी की और अगले तीनों टेस्ट मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया। भारत की तरफ से आर अश्विन ने सीरीज में सबसे अधिक विकेट लिए साथ ही एक शतक भी जड़ा। उन्होंने चार मैचों में 32 विकेट लिए और 'मैन ऑफ द सीरीज' चुने गए। भारत की जीत के साथ आस्ट्रेलिया का विश्व चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया ।

इंग्लैंड को हराते ही भारत ने न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा किया है। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत के इस समय 122 अंक हैं जबकि दूसरे नंबर पर मौजूद न्यूजीलैंड के 118 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम आईसीसी की रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है और उसके 113 अंक हैं। 

वहीं इंग्लैंड 105 अंक के साथ चौथे पायदान पर है। पाकिस्तान के 90 अंक हैं और वह पांचवें स्थान पर है।

टॅग्स :टीम इंडियाटेस्ट क्रिकेटविराट कोहलीरविचंद्रन अश्विन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या