T20 World Cup: मोहम्मद शमी की ऑनलाइन ट्रोलिंग, कप्तान विराट कोहली बोले-धर्म के आधार पर किसी पर हमला करना सबसे निंदनीय

T20 World Cup: भारत को पाकिस्तान ने पहले मैच में 10 विकेट से हारा दिया था। 1992 विश्व कप के बाद भारत की पहली हार थी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 30, 2021 03:45 PM2021-10-30T15:45:58+5:302021-10-30T16:29:19+5:30

T20 World Cup Mohammed Shami online trolling captain Virat Kohli attacking someone basis religion most condemnable | T20 World Cup: मोहम्मद शमी की ऑनलाइन ट्रोलिंग, कप्तान विराट कोहली बोले-धर्म के आधार पर किसी पर हमला करना सबसे निंदनीय

कोहली ने मैच के बाद कहा था कि पाकिस्तान ने भारतीय टीम से बेहतर प्रदर्शन किया।

googleNewsNext
Highlightsमुकाबला भारतीय टीम के लिये ‘करो या मरो’ का होगा।मोहम्मद शमी को निशाना बनाने वालों को आड़े हाथों लेते हुए उन्हें ‘ रीढ़हीन लोगों का समूह’ करार दिया। पाकिस्तान से दस विकेट से मिली हार के बाद शमी आलोचकों के निशाने पर थे।

T20 World Cup: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने प्रेस कांफ्रेंस की। पाकिस्तान से मिली हार के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को टी20 विश्व कप सुपर 12 चरण का मुकाबला भारतीय टीम के लिये ‘करो या मरो’ का होगा।

मोहम्मद शमी की ऑनलाइन ट्रोलिंग पर कप्तान विराट कोहली ने कहा कि धर्म के आधार पर किसी पर हमला करना सबसे निंदनीय है। कोहली इस मुद्दे को लेकर भड़क गए। कोहली ने कहा कि हमारा ध्यान बाहर के मुद्दे पर बिल्कुल नहीं है, हम सभी मैच पर फोकस कर रहे हैं। हम सभी मोहम्मद शमी के साथ हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप के पहले मैच में मिली हार के बाद धर्म को लेकर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को निशाना बनाने वालों को आड़े हाथों लेते हुए उन्हें ‘ रीढ़हीन लोगों का समूह’ करार दिया। पाकिस्तान से दस विकेट से मिली हार के बाद शमी आलोचकों के निशाने पर थे।

हालांकि कोहली ने मैच के बाद कहा था कि पाकिस्तान ने भारतीय टीम से बेहतर प्रदर्शन किया। कोहली ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘ मैदान पर हमारे खेलने की एक अच्छी वजह है। सोशल मीडिया पर लिखने वाले वे रीढहीन लोग नहीं जिनमें किसी व्यक्ति से आमने सामने बात करने का साहस नहीं है।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ यह इंसानियत का सबसे निचला स्तर है । किसी पर धर्म के आधार पर हमला करने से ज्यादा निराशाजनक कुछ नहीं हो सकता ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ कभी धर्म के आधार पर पक्षपात के बारे में नहीं सोचा । धर्म बहुत पवित्र चीज है। हमारे भाइचारे और दोस्ती को हिलाया नहीं जा सकता और इन चीजों से फर्क नहीं पड़ता। जो लोग हमें समझते हैं, मैं उन्हें श्रेय देता हूं।’’

भारत की हार के बाद शमी के इंस्टाग्राम अकाउंट पर सैकड़ों संदेश थे जिनमें लिखा गया था कि वह गद्दार है और उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर देना चाहिये । उनके प्रशंसकों और हर क्षेत्र की जानी मानी हस्तियों ने हालांकि उनका समर्थन किया। विराट कोहली की कप्तानी की भी यह अग्निपरीक्षा होगी, जिसमें उन्हें अपनी टीम से अपेक्षाओं पर खरे उतर पाने की उम्मीद होगी। पिछले रविवार को पाकिस्तान से दस विकेट से मिली करारी हार को भुलाकर भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने प्रदर्शन में काफी सुधार करना होगा।

Open in app