T20 World Cup: महामुकाबला, पाकिस्तान ने टॉस जीता, भारत पहले बल्लेबाजी करेगा, जानिए प्लेइंग इलेवन में कौन-कौन

T20 World Cup: आईसीसी के वनडे और टी20 विश्व कप की बात करें तो भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सभी 12 मैचों में जीत दर्ज की है। टी20 विश्व कप के 2007 में शुरू होने के बाद भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पांचों मैच में पराजित किया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 24, 2021 7:04 PM

Open in App
ठळक मुद्देविराट कोहली की टीम यह विजय अभियान जारी रखने के लिये प्रतिबद्ध है।मोहम्मद रिजवान या मोहम्मद शमी या फिर सूर्यकुमार यादव कोई भी हो सकता है।भारत क्रिकेट की सबसे मजबूत ताकत बन गया है जिसके पास कई अच्छे खिलाड़ी हैं।

T20 World Cup: भारत और पाकिस्तान का मुकाबला दुबई में हो रहा है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और भारतीय कप्तान विराट कोहली पहली बार आमने-सामने हो रहे हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दोनों देश के फैंस हमेशा इंतजार करते हैं। 

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने भारत के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 के ग्रुप दो मैच में रविवार को यहां टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। भारत ने रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन, राहुल चाहर और शार्दुल ठाकुर को अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया है।

पाकिस्तान ने शनिवार को ही अंतिम 12 खिलाड़ियों की घोषणा कर दी थी जिनमें से हैदर अली को अंतिम एकादश में जगह नहीं दी गयी है। भारत ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप (वनडे और टी20) में खेले गये सभी 12 मैचों में जीत दर्ज की है। इनमें टी20 विश्व कप के पांच मैच शामिल हैं।

भारत 1992 से क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान पर 12-0 की भारी बढ़त बना रखा है। भारत ने पाकिस्तान को एकदिवसीय विश्व कप में 7 बार और टी 20 विश्व कप में 5 बार हराया है। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के किसी भी टूर्नामेंट में आकर्षण का केंद्र होता है।

क्योंकि दोनों देशों के बीच रिश्तों की संवेदनशील प्रकृति को देखते हुए उनमें बहुत कम खेल गतिविधियां होती हैं। ऐसे में जब किसी आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आमने सामने होती हैं तो दर्शकों का उत्साह भी बुलंदियों पर होता है।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, वरुण चक्रवर्ती।

पाकिस्तान (अंतिम 12 खिलाड़ी): बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हारिस रऊफ, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी।

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। 

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपपाकिस्तान क्रिकेट टीमभारतीय क्रिकेट टीमबाबर आजमविराट कोहलीबीसीसीआईरोहित शर्माशाहीन अफरीदी
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या