T20 World Cup: डेब्‍यू मैच में पांच विकेट, अफगानिस्‍तान के युवा स्पिनर ने रचा इतिहास, मुस्‍ताफिजुर रहमान से इस मामले में रह गए पीछे

T20 World Cup: नजीबुल्लाह जादरान की अगुवाई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान और ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान के पांच विकेट की बदौलत अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड को 130 रन से करारी शिकस्त दी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 26, 2021 02:43 PM2021-10-26T14:43:48+5:302021-10-26T14:45:27+5:30

T20 World Cup Afghanistan spinner Mujeeb Ur Rahman scripts new record after 5-wicket haul vs Scotland | T20 World Cup: डेब्‍यू मैच में पांच विकेट, अफगानिस्‍तान के युवा स्पिनर ने रचा इतिहास, मुस्‍ताफिजुर रहमान से इस मामले में रह गए पीछे

स्पिनर मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने 10 विकेट में से 9 विकेट झटके।

googleNewsNext
Highlightsनजीबुल्लाह जादरान ने 34 गेंदों पर 59 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और तीन छक्के शामिल हैं।हजरातुल्लाह जजई ने 30 गेंदों पर तीन चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 44 रन की पारी खेली।कप्तान मोहम्मद नबी 11 रन बनाकर नाबाद रहे।

T20 World Cup: स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों के पास अफगानिस्तान के स्पिन आक्रमण का कोई जवाब नहीं था। ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान ने चार ओवर में 20 रन देकर पांच विकेट लिये। इसके साथ ही डेब्यू मैच में 5 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले बॉलर बन गए। 

स्पिनर मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने 10 विकेट में से 9 विकेट झटके। अफगानिस्तान ने 190 रन बनाए। जबाव में स्कॉटलैंड की टीम 10.2 ओवर में सिर्फ 60 रन आउट हो गई। मुजीब उर रहमान ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किया। रहमान ने तीन खिलाड़ियों को बोल्ड और दो को पगबाधा किया। 

मुजीब उर रहमान ने 20 साल और 211 दिन में यह कारनामा किया। टी20 विश्व कप में सबसे कम उम्र में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्‍ताफिजुर रहमान के नाम है। रहमान ने 20 साल और 202 दिन में यह कारनामा किया था। लेकिन उनका डेब्यू मैच नहीं था।

अफगानिस्तान की यह रनों के लिहाज से टी20 में सबसे बड़ी जीत है जबकि टी20 विश्व कप में यह संयुक्त रूप से दूसरी बड़ी जीत है। लेग स्पिनर राशिद खान का जादू चला जिन्होंने नौ रन देकर चार विकेट हासिल किये। एक विकेट तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने लिया। स्कॉटलैंड के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे।

पिच धीमी थी, स्पिनरों के अनुकूल थी और अफगानिस्तान के पास विश्वस्तरीय स्पिनर थे। मुजीब ने पारी के चौथे और अपने दूसरे ओवर में कहर बरपाया। वह हैट्रिक से चूक गये लेकिन उन्होंने इस ओवर में कप्तान काइल कोएट्जर (10), अनुभवी कैलम मैकलॉयड और रिची बैरिंगटन को पवेलियन भेजा।

मुजीब ने इसके बाद स्कॉटलैंड की तरफ से सर्वाधिक 25 रन बनाने वाले जार्ज मुन्से को बोल्ड किया और फिर मार्क वॉट (एक) के रूप में अपना पांचवां विकेट लेकर करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इसके बाद राशिद ने अपना कमाल दिखाया।

उन्होंने निचले क्रम के बल्लेबाजों को समेटा जिनमें क्रिस ग्रीव्स (12) भी शामिल थे जो दोहरे अंक में पहुंचने वाले तीसरे बल्लेबाज थे। उन्होंने अपने तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर विकेट लेकर स्कॉटलैंड की पारी का अंत किया। इससे पूर्व पिछले विश्व कप के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 82.61 प्रतिशत मैच जीतने वाले अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी रही।

Open in app