खिलाड़ियों को डिप्रेशन से बचना है तो नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, दिग्गज खिलाड़ी ने दिए टिप्स

कई खिलाड़ी प्रर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़ी कारणों से डिप्रेशन में जा चुके हैं।

By सुमित राय | Published: November 11, 2019 10:05 AM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल ने डिप्रेशन के कारण क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक ले लिया था।एंड्रयू फ्लिंटफ और मार्क्स ट्रेस्कोथिक जैसे इंग्लैंड के क्रिकेटर डिप्रेशन की समस्या से जूझ चुके हैं।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने हाल ही में मानसिक परेशानियों के कारण क्रिकेट से ब्रेक ले लिया था। इसके अलावा एंड्रयू फ्लिंटफ और मार्क्स ट्रेस्कोथिक जैसे इंग्लैंड के क्रिकेटर डिप्रेशन की समस्या से जूझ चुके हैं। दुनियाभर के खिलाड़ियों में डिप्रेशन की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए दिग्गज बास्केटबाल खिलाड़ी जेम्स डोनाल्डसन ने सलाह दी है।

जेम्स डोनाल्डसन ने कहा कि खिलाड़ियों को अवसाद से दूर रहने के लिए मोबाइल फोन और सोशल मीडिया से दूर रहना चाहिए। इसके साथ ही डोनाल्डसन ने यह भी खुलासा किया कि वह भी एक बार अवसाद की चपेट में थे और उन्होंने आत्महत्या करने के बारे में सोचा था। ओलंपिक में कई स्वर्ण पदक जीत चुके इयान थोर्प और माइकल फेलेप्स जैसे चैंपियन अवसाद से गुजर चुके हैं।

डोनाल्डसन से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘ खेला ऐसा पेशा है जहां आप से तनाव और काफी उम्मीदें होती है। खिलाड़ियों पर शीर्ष स्तर पर हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम ऐसे समय में जी रहे है जहां सोशल मीडिया का काफी दखल होता है। इसके कारण खिलाड़ियों को पहले से कही ज्यादा आलोचना का सामना करना पड़ता है। प्रशंसकों की इस आलोचना से नकारात्मकता काफी बढ़ जाती है।’’

डोनाल्डसन पिछले साल व्यापार में घाटा होने और लंबे समय तक साथ रही गर्लफ्रेंड का साथ छूटने से वह डिप्रेशन में आ गए थे। अवसाद इतना गंभीर था कि आपात स्थिति में उनके दिल की सर्जरी करानी पड़ी जो साढ़े 11 घंटे तक चली थी।

उन्होंने कहा, ‘‘ युवा खिलाड़ियों को मेरी यही सलाह होगी कि जीवन में एक उचित संतुलन रखें। कभी कभी अपने फोन को बंद कर सोशल मीडिया से दूर रहें। सच्चे और वास्तविक लोगों के साथ रहें जो अच्छे और बुरे दोनों समय में आपका साथ दें।’’(भाषा से इनपुट)

टॅग्स :ग्लेन मैक्सेवलऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या