पहली बार IPL मैचों के दौरान दिखेंगे 'राजनीतिक' विज्ञापन! स्टार ने की बीसीसीआई से ये खास अपील

Star to BCCI: स्टार इंडिया ने अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों को देखते हुए बीसीसीआई से आईपीएल मैचों के दौरान राजनीतिक विज्ञापन दिखाए जाने की अनुमति मांगी है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 15, 2019 11:58 AM

Open in App

इंडियन प्रीमियर लीग के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने बीसीसीआई से आईपीएल के लाइव मैचों के दौरान राजनीतिक विज्ञापनों को दिखाए जाने की अनुमति मांगी है।  टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई और स्टार के बीच 2018 से 2022 तक के लिए पांच साल की अवधि के लिए साइन किए गए मीडिया राइट्स एग्रीमेंट (MRA) के क्लॉज 8.6 (बी) में कहा गया है कि, 'ट्रांसमिशन के दौरान किसी राजनीतिक और/ या धार्मिक विज्ञापनों को जगह देने की इजाजत नहीं होगी।' 

लेकिन अप्रैल-मई में होने वाले चुनावों के दौरान चुनावी विज्ञापनों से कमाई करने के लिए स्टार ने बीसीसीआई से इस नियम में बदलाव की मांग की है। 

अब ये देखना रोचक होगा कि क्या बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति स्टार की मांग को देखते हुए मीडिया राइट्स एग्रीमेंट में बदलाव करते हुए आईपीएल लाइव मैचों के प्रसारण के दौरान राजनीतिक विज्ञापन दिखाए जाने की इजाजत देगा या नहीं। अगर बीसीसीआई ऐसा करती है तो ये भविष्य के लिए भी एक उदाहरण होगा। 

स्टार के पास आईपीएल के ग्लोबल अधिकार हैं, जो उसने 2017 में पांच साल की अवधिक के लिए 16347 करोड़ रुपये की भारीभरकम रकम में खरीदा था। स्टार ने इसके लिए पिछले 10 सालों के दौरान सोनी द्वारा बीसीसीआई को दी जा रही रकम से करीब 500 फीसदी ज्यादा प्रीमियम दिया है। 

इस रिपोर्ट के मुताबिक इंडस्ट्री के एक सूत्र ने कहा, ये बड़ी रकम है। इसलिए इसे समझा जा सकता है कि स्टार विज्ञापन से ज्यादा से ज्यादा कमाई करना चाहता है। लेकिन यहां फैसला बीसीसीआई को करना है।

आईपीएल 2019 के सीजन की शुरुआत 23 मार्च से होगी। बीसीसीआई ने आम चुनावों को देखते हुए अब तक 23 मार्च से 5 अप्रैल तक का ही कार्यक्रम जारी किया है। माना जा रहा है कि आईपीएल के इस सीजन का आयोजन 23 मार्च से 12 मई तक किया जाएगा और बीसीसीआई जल्द ही पूरे टूर्नामेंट का कार्यक्रम जारी कर सकता है।

टॅग्स :बीसीसीआईइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या