SL vs ENG: बेन फोएक्स ने डेब्यू टेस्ट में शतक से रचा इतिहास, बने एशिया में ये कमाल करने वाले पहले अंग्रेज विकेटकीपर

Ben Foakes: इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोएक्स ने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ते हुए किया कमाल, श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट में जड़ा सैकड़ा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: November 07, 2018 11:28 AM

Open in App

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोएक्स ने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ते हुए नया इतिहास रच दिया है। फोएक्स ने श्रीलंका के खिलाफ गॉल में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन बुधवार को अपना शतक पूरा किया। 

फोएक्स मैच के पहले दिन 87 रन बनाकर नाबाद थे। दूसरे दिन 27 मिनट के खेल में ही उन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक जड़ दिया। उनकी इस शतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड की टीम एक समय अपने 5 विकेट 103 रन के स्कोर पर गंवाने के बाद 342 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाने में सफल रही। 

बेन फोएक्स ने डेब्यू टेस्ट में शतक से लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

बेन फोएक्स ने अपने पहले ही टेस्ट में शतक जड़ते हुए नया इतिहास रच दिया है और कई नए रिकॉर्ड अपने नाम किए। बेन फोएक्स डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले इंग्लैंड के दूसरे विकेटकीपर और कुल 20वें बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले 2007 में मैट प्रायर ने ये उपलब्धि हासिल की थी।

फोएक्स डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले दुनिया के कुल पांचवें विकेटकीपर हैं। बेन फोएक्स से पहले ब्रैंडन कुरुप्पा (श्रीलंका) , रोमेश कालूवितरणा (श्रीलंका), मैट प्रायर (इंग्लैंड) और टॉम ब्लंडेल (न्यूजीलैंड) ने ये उपलब्धि हासिल की थी।

लेकिन बेन फोएक्स अपने पहले ही टेस्ट में एशिया में शतक जड़ने वाले इंग्लैंड के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। फोएक्स ने अपनी पहली ही टेस्ट पारी में 202 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 107 रन बनाए और वह सुरंगा लकमल की गेंद पर इंग्लैंड के आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए।

टॉस जीतकर पहले बैटिंग के लिए उतरी इंग्लैंड की टीम ने मैच के पहले दिन 8 विकेट पर 321 रन बनाए थे और दूसरे दिन पूरी टीम 342 रन पर ऑल आउट हो गई। इंग्लैंड के लिए बेन फोएक्स ने सर्वाधिक 107 और सैम कर्रन ने 48 रन की पारी खेली। श्रीलंका के लिए दिलरूवान परेरा ने 5 जबकि सुरंगा लकमल ने 3 विकेट झटके।  

टॅग्स :बेन फोएक्सटेस्ट क्रिकेटइंग्लैंडश्री लंका

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या