दिनेश चांदीमल बॉल टैम्परिंग के दोषी करार, वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट से हुए बाहर

Dinesh Chandimal: श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के कप्तान दिनेश चांदीमल पर एक टेस्ट का बैन लगा दिया गया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 20, 2018 9:41 AM

Open in App

नई दिल्ली, 20 जून: श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान दिनेश चांदीमल को मंगलवार को बॉल टैम्परिंग का दोषी पाया गया है और इस वजह से वह वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी टीम के तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। चांदीमल को सेंट लूसिया में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन गेंद की स्थिति बदलने का दोषी पाया गया है। सोमवार को खत्म हुआ ये टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया था।  

आईसीसी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि चांदीमल पर उनकी मैच फीसदी का 100 फीसदी जुर्माना लगाया है और उन्हें दो सस्पेंशन पॉइंट दिए गए हैं। ये पॉइंट एक टस्ट या दो वनडे और दो टी20 पर बैन के बराबर होता, इनमें से जो भी पहले आए। इस वजह से अब चांदीमल वेस्टइंडीज के खिलाफ शनिवार से बारबाडोस में शुरू होने वाले डे-नाइट टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। 

इस निर्णय के बाद मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ ने कहा, 'ये स्पष्ट है कि दिनेश चांदीमल ने गेंद पर एक कृत्रिम पदार्थ लगाया था, उनके मुंह में किसी अवशेष से निकली लार को, जो आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के तहत निषेध है।'

(पढ़े: WI vs SL: शैनन ग्रैबिएल ने 13 विकेट झटकते हुए रचा इतिहास, श्रीलंका-विंडीज टेस्ट मैच हुआ ड्रॉ)

श्रीनाथ ने कहा, दिनेश ने अपने पॉकेट से कुछ निकाला और उसे अपने मुंह में रख लिया। उसके बाद उसे अपने मुंह में कुछ सेकेंड के लिए चूसने या चबाने के बाद दिनेश ने अपने अंगुलियों पर थूका और उस लार से जिसमें कृत्रिम पदार्थ के अवशेष (जो उनके मुंह में था) होंगे, उन्होंने दो मौको पर गेंद को चमकाया।

रेफरी ने ये भी कहा कि सुनवाई के दौरान चांदीमल अपने बचाव में  कम प्रभावी थे। सुनवाई के दौरान दिनेश ने अपने पॉकेट में कुछ रखने की बात मानी लेकिन कहा उन्हें ये याद नहीं है कि वह क्या था। फील्ड अंपायरों अलीम डार और इयान गोल्ड और तीसरे अंपायर रिचर्ड केटलबॉरो द्वारा घटना के समय लगाए आरोपों से चांदीमल ने इनकार किया था।

(पढ़ें: श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांदीमल बॉल टैंपरिंग में दोषी, एक टेस्ट पर लगा निलंबन)

टॅग्स :आईसीसीटेस्ट क्रिकेटश्री लंकावेस्टइंडीज़बॉल टैम्परिंग

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या