SA vs Ind Women, Final 2023: महिला टी20 विश्व कप से पहले भारत को झटका, दक्षिण अफ्रीका ने फाइनल में टीम इंडिया को 5 विकेट से हराया

South Africa Women vs India Women, Final 2023: महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट से हराकर कप जीत लिया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 02, 2023 9:22 PM

Open in App
ठळक मुद्देसी ट्राईऑन ने 32 गेंद में 57 नाबाद पारी खेली, जिसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार विकेट गंवाकर महज 109 रन ही बना सकी।हरलीन देओल काफी धीमा खेलीं जिन्होंने 56 गेंद में 46 रन बनाये।

South Africa Women vs India Women, Final 2023: महिला टी20 विश्व कप से पहले भारत को झटका लगा है। महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट से हराकर कप जीत लिया है। चोले ट्रायोन ने 32 गेंद में 57 नाबाद पारी खेली, जिसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल हैं। 

चोले ट्रायोन को प्लेयर ऑफ द मैच और भारतीय टीम की खिलाड़ी दीप्ति शर्मा को प्लेयर ऑफ द सीरीज घोषित किया गया। दक्षिण अफ्रीका ने चोले ट्रायोन की नाबाद 57 रन की अर्धशतकीय पारी के दम पर गुरूवार को यहां फाइनल में भारत को दो ओवर शेष रहते हुए पांच विकेट से हराकर महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय त्रिकोणीय सीरीज जीत ली।

भारतीय महिला टीम को धीमी पिच पर बल्लेबाजी करने में काफी मुश्किल हुई जिससे वह टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट गंवाकर महज 109 रन ही बना सकी। हरलीन देओल काफी धीमा खेलीं। उन्होंने 56 गेंद में 46 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका ने चोले ट्रायोन ने 32 गेंद की पारी की बदौलत 18 ओवर में पांच विकेट पर 113 रन बनाकर जीत दर्ज की।

चोले ट्रायोन ने अपनी पारी के दौरान छह चौके और दो छक्के जड़े जिसमें विजयी छक्का भी शामिल है। भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि अच्छी शुरूआत की 15 रन के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका की दो खिलाड़ियों को आउट कर दिया था। लेकिन चोले ट्रायोन और नादिन डि क्लार्क (नाबाद 17 रन) के बीच छठे विकेट के लिये 47 रन की अटूट साझेदारी ने उन्हें 12 गेंद रहते ट्राफी दिला दी।

स्नेह राणा ने अपने चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट झटके जबकि दीप्ति शर्मा, रेणुका सिंह और राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक एक विकेट हासिल किया। इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। उसने सबसे पहले स्टाइलिश बल्लेबाज स्मृति मंधाना का विकेट गंवाया जो खाता भी नहीं खोल सकीं।

कप्तान हरमनप्रीत कौर (21 रन) कुछ देर बल्लेबाजी करने के बाद लय में आती दिख रही थीं लेकिन वह भी ‘डग-आउट’ में पहुंच गयीं। हरलीन ने काफी ‘डॉट’ गेंद खेलीं जिससे दीप्ति शर्मा (14 गेंद में नाबाद 16 रन) दबाव बढ़ गया था और वह भी ज्यादा शॉट नहीं लगा सकीं।

इससे कहीं ज्यादा भारत ने तेज गेंदबाजों पर हावी होने के लिये कोई कोशिश नहीं दिखायी और हरलीन बस क्रीज पर डटे रहने के लिये खेलती रहीं और उन्होंने अंतिम ओवर में अपना विकेट गंवाया। दक्षिण अफ्रीका के लिये बायें हाथ की स्पिनर नानकुलुलेको मलाबा ने चार ओवर में 16 रन देकर दो विकेट चटकाये और पावरप्ले में शानदार प्रदर्शन किया।

मंधाना सात गेंद खेलने के बाद भी अपना खाता नहीं खोल सकीं और मलाबा की गेंद पर बोल्ड हुईं। एक अन्य सलामी बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स (18 गेंद में 11 रन) और हरलीन को मलाबा और अनुभवी तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल (तीन ओवर में नौ रन देकर कोई विकेट नहीं) को खेलने में काफी दिक्कत हुई।

दक्षिण अफ्रीका की इन दोनों गेंदबाजों ने मिलकर 25 डॉट गेंद डाली जिससे भारत पावरप्ले के छह ओवरों में केवल 19 रन ही जोड़ सका। मलाबा के अलावा अयाबोंगा खाका और सुने लुस ने एक एक विकेट लिया। भारतीय टीम ने कुल 57 ‘डॉट’ खेलीं जो 9.3 ओवर हैं जिसमें से ज्यादातर हरलीन ने खेलीं। टीम ने पारी के दौरान सिर्फ नौ चौके लगाये।

टॅग्स :आईसीसी महिला टी20 विश्व कपटीम इंडियाआईसीसीदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या