NZ vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड टेस्ट दौरे के लिए 14 सदस्यीय टीम की घोषणा की, अनकैप्ड नील ब्रांड करेंगे कप्तानी

अनकैप्ड नील ब्रांड दो मैचों की आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप श्रृंखला में न्यूजीलैंड में दक्षिण अफ्रीका का नेतृत्व करेंगे, वर्तमान में टीम के केवल तीन खिलाड़ी टीम के साथ यात्रा करते हुए भारत खेल रहे हैं।

By रुस्तम राणा | Published: December 30, 2023 08:12 PM2023-12-30T20:12:52+5:302023-12-30T20:15:18+5:30

South Africa tour of New Zealand, 2024 South Africa announces 14-man squad for New Zealand Test tour | NZ vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड टेस्ट दौरे के लिए 14 सदस्यीय टीम की घोषणा की, अनकैप्ड नील ब्रांड करेंगे कप्तानी

NZ vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड टेस्ट दौरे के लिए 14 सदस्यीय टीम की घोषणा की, अनकैप्ड नील ब्रांड करेंगे कप्तानी

googleNewsNext
Highlightsअनकैप्ड नील ब्रांड दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में न्यूजीलैंड में दक्षिण अफ्रीका का नेतृत्व करेंगे27 वर्षीय ब्रांड ने 51 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें 39.27 की औसत से 2906 रन बनाए हैंटीम में ये बदलाव जनवरी में SA द्वारा आयोजित टी20 फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट SA20 के साथ टकराव के कारण आया है

South Africa tour of New Zealand, 2024: दक्षिण अफ्रीका ने जनवरी में न्यूजीलैंड दौरे के लिए अपनी 14-खिलाड़ियों की टेस्ट टीम की घोषणा की है, जिसमें एक नए कप्तान को नए कप्तान के साथ शामिल किया गया है। अनकैप्ड नील ब्रांड दो मैचों की आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप श्रृंखला में न्यूजीलैंड में दक्षिण अफ्रीका का नेतृत्व करेंगे, वर्तमान में टीम के केवल तीन खिलाड़ी टीम के साथ यात्रा करते हुए भारत के खिलाफ खेल रहे हैं।

27 वर्षीय ब्रांड ने 51 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें 39.27 की औसत से 2906 रन बनाए हैं और अपनी धीमी बाएं हाथ की ऑर्थोडॉक्स स्पिन के साथ 72 विकेट लिए हैं। ये बदलाव जनवरी में दक्षिण अफ्रीका द्वारा आयोजित टी20 फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट SA20 के साथ टकराव के कारण आए हैं, जहां अधिकांश अनुबंधित टेस्ट खिलाड़ी खेलेंगे।

टेस्ट मुख्य कोच शुकरी कॉनराड ने कहा, "सबसे पहले, मैं उन खिलाड़ियों को बधाई देना चाहूंगा जो पहली बार प्रोटियाज़ दौरे पर जा रहे हैं। अपने देश का प्रतिनिधित्व करना एक वास्तविक सम्मान है, इसलिए उन्हें इस पल का आनंद लेना चाहिए। इस दौरे के लिए चुने गए खिलाड़ियों के पास न्यूजीलैंड को चुनौती देने का पूरा मौका है, और हमें पूरा विश्वास है कि जब हम माउंट माउंगानुई में पहले टेस्ट मैच के लिए पहुंचेंगे तो वे बिल्कुल वैसा ही करेंगे।"

उन्होंने कहा, “इनमें से अधिकांश लोगों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में ‘ए’ श्रृंखला में भाग लिया, जहां उन्होंने दिखाया कि उनके पास अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने की क्षमता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह अनुभव उन्हें न्यूजीलैंड में होने वाली परीक्षण श्रृंखला के लिए बेहतर स्थिति में लाएगा।''

कीगन पीटरसन और जुबैर हमजा के अलावा, डेविड बेडिंगहैम, जिन्होंने पिछले हफ्ते टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, टूरिंग पार्टी में एकमात्र खिलाड़ी हैं जो भारत के खिलाफ केप टाउन टेस्ट के लिए टेस्ट टीम में हैं। टीम में छह अनकैप्ड खिलाड़ी हैं, जिनमें 15 बार टेस्ट कैप्ड डुआन ओलिवियर सबसे अनुभवी हैं। 

ब्रांड 1995 में ली जर्मेन के बाद टेस्ट डेब्यू पर अंतरराष्ट्रीय पुरुष टीम का नेतृत्व करने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे (यदि यह टीम का पहला टेस्ट भी नहीं है)। यह दौरा नए खिलाड़ियों के लिए एक बड़ी चुनौती होगी, जिसमें डब्ल्यूटीसी अंक दांव पर होंगे और इतिहास का बचाव करना होगा। न्यूजीलैंड ने आज तक पुरुषों की टेस्ट श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका को कभी नहीं हराया है।

दक्षिण अफ़्रीका टीम

नील ब्रांड (कप्तान), डेविड बेडिंघम, रुआन डी स्वार्ड्ट, क्लाइड फोर्टुइन, जुबैर हमजा, त्शेपो मोरेकी, मिहलाली मपोंगवाना, डुआन ओलिवियर, डेन पैटर्सन, कीगन पीटरसन, डेन पिड्ट, रेनार्ड वैन टोन्डर, शॉन वॉन बर्ग और खाया ज़ोंडो।


 

Open in app