स्मृति मंधाना ने कहा-हर मैच में 250-260 से अधिक रन बनाने होंगे, मार्च-अप्रैल में महिला विश्व कप 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अपने पिछले आठ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में से छह में हार झेलनी पड़ी है। टीम ने इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर चार और इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा दौरे पर दो मैच गंवाए।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 13, 2021 08:37 PM2021-07-13T20:37:23+5:302021-07-13T20:38:34+5:30

Smriti Mandhana said 250-260 runs have scored every match Women's World Cup in March-April | स्मृति मंधाना ने कहा-हर मैच में 250-260 से अधिक रन बनाने होंगे, मार्च-अप्रैल में महिला विश्व कप 

हमें 15-16 ओवर तक खेलने के बारे में बात करनी होगी।

googleNewsNext
Highlightsबेशक हमारी गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में और अधिक निरंतरता आ सकती है।जीत से हम कई प्रारूप की सीरीज बराबर करा पाएंगे।मैं पिछले दो साल से टी20 प्रारूप में उसके साथ पारी का आगाज कर रही हूं।

चेम्सफोर्डः भारतीय टीम बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में जीत के साथ सीमित ओवरों की लगातार तीन सीरीज में हार के क्रम को तोड़ने के इरादे से उतरेगी लेकिन स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना 50 ओवर के प्रारूप में टीम की बल्लेबाजी में निरंतरता की कमी से अधिक चिंतित हैं।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अपने पिछले आठ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में से छह में हार झेलनी पड़ी है। टीम ने इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर चार और इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा दौरे पर दो मैच गंवाए।

एक दिवसीय कप्तान मिताली राज ने तीन अर्धशतक जड़े लेकिन उनकी पारी की बदौलत सिर्फ एक मैच में टीम को जीत मिली जबकि दो मैचों में उनकी धीमी बल्लेबाजी से टीम का कोई फायदा नहीं हुआ। न्यूजीलैंड में अगले साल होने वाले महिला एक दिवसीय विश्व कप के संदर्भ में मंधाना ने यहां वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘हमें काफी चीजों पर काम करना होगा, विशेषकर बल्लेबाजी विभाम में।

अगले सात महीने काफी अहम होंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें अच्छे स्कोर खड़ा करना शुरू करना होगा। अगर मैं एक दिवसीय प्रारूप की बात करूं तो हमें पहले बल्लेबाजी करते हुए लगातार 250-260 से अधिक रन बनाने होंगे, हमें इस पर काम करना होगा। ’’ मंधाना ने कहा, ‘‘बेशक हमारी गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में और अधिक निरंतरता आ सकती है।

शायद हमें एक अच्छे प्रदर्शन की जरूरत है और फिर चीजें ठीक हो जाएंगी।’’ भारत 2017 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा था लेकिन लार्ड्स पर 228 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उसे इंग्लैंड के खिलाफ नौ रन से शिकस्त झेलनी पड़ी। मंधाना ने कहा कि मार्च-अप्रैल में होने वाले विश्व कप से पहले आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली श्रृंखला महत्वपूर्ण होगी।

भारतीय महिला टीम को सितंबर-अक्तूबर 2021 में आस्ट्रेलिया की महिला टीम के खिलाफ एक दिन-रात्रि टेस्ट, तीन एक दिवसीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने हैं। मंधाना निर्णायक तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय की पूर्व संध्या पर संवाददाताओं से बात कर रही थी। इस मुकाबले के साथ भारत का इंग्लैंड का एक महीने का दौरा खत्म हो जाएगा।

हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम ने दूसरे मैच में अंतिम ओवरों में शानदार गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण की बदौलत आठ रन से जीत दर्ज की। होव में हुए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने 149 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 5.4 ओवर में तीन रन आउट सहित छह विकेट 31 रन पर गंवाए।

मंधाना ने कहा, ‘‘अंतिम पांच ओवर में हमने जिस तरह वापसी की वह हमारे गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों के जज्बे को दिखाता है। इस आत्मविश्वास से हमें कल का मैच जीतने के लिए अपना शत प्रतिशत देने में मदद मिलेगी। लेकिन वह नया दिन होगा। इस जीत से हम कई प्रारूप की सीरीज बराबर करा पाएंगे।’’

मंधाना ने टीम विशेषकर गेंदबाजी इकाई पर सकारात्मक प्रभाव डालने का श्रेय मुख्य कोच रमेश पोवार को दिया। उन्होंने साथ ही चिंता जताई कि वह और प्रतिभावान बल्लेबाज शेफाली वर्मा अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पा रही हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं पिछले दो साल से टी20 प्रारूप में उसके साथ पारी का आगाज कर रही हूं। तीनों प्रारूप में उसके साथ पारी का आगाज करना रोमांचक है।

हम एक दूसरे को जानते हैं, आपस में बात करते हैं। इससे काफी मदद मिलती है विशेषकर टी20 प्रारूप में। लेकिन हमें 15-16 ओवर तक खेलने के बारे में बात करनी होगी। ’’ मंधाना ने अनुभवी आफ स्पिन आलराउंडर स्नेह राणा की तारीफ की जिन्होंने इस श्रृंखला में वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 17 साल की रिचा घोष की भी सराहना की जिन्हें टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में विकेटकीपर की भूमिका निभाने को कहा गया और उन्होंने प्रभावित किया। 

Open in app