शिवरामकृष्णन समेत तीन पूर्व क्रिकेटरों ने किया राष्ट्रीय चयनकर्ता पद के लिये आवेदन, जानिए कौन बन सकता है चीफ सेलेक्टर

Sivaramakrishnan: पूर्व टेस्ट क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन समेत तीन पूर्व क्रिकेटरों ने राष्ट्रीय चयनकर्ता पद के लिए आवेदन किया है

By भाषा | Published: January 24, 2020 08:31 AM2020-01-24T08:31:50+5:302020-01-24T08:31:50+5:30

Sivaramakrishnan Among 3 Former Players To Apply For National Selector Job | शिवरामकृष्णन समेत तीन पूर्व क्रिकेटरों ने किया राष्ट्रीय चयनकर्ता पद के लिये आवेदन, जानिए कौन बन सकता है चीफ सेलेक्टर

एल शिवरामकृष्णन समेत तीन लोगों ने किया चयनकर्ता पद के लिए आवेदन

googleNewsNext
Highlightsशिवरामकृष्णन, राजेश चौहान, अमय खुरसिया ने किया सेलेक्टर पद के लि आवेदनआवेदन भरने की अंतिम तारीख शुक्रवार 24 जनवरी है

नई दिल्ली:  भारत के पूर्व लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन ने राष्ट्रीय चयन पैनल में पूर्व ऑफ स्पिनर राजेश चौहान और बायें हाथ के बल्लेबाज अमय खुरसिया के साथ पद के लिये आवेदन भरा है। सभी तीन पूर्व भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों ने पीटीआई को पुष्टि की कि वे चयन समिति में पद के लिये आवेदन भर रहे हैं। आवेदन भरने की अंतिम तारीख शुक्रवार 24 जनवरी है।

पूर्व जूनियर चयनकर्ता प्रीतम गांधी और मौजूदा जूनियर चयन समिति के सदस्य ज्ञानेंद्र पांडे ने भी आवेदन भरने की पुष्टि की लेकिन दोनों ने एक समिति में चार साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है और लोढ़ा समिति के दिशानिर्देशों के अनुसार उनके नाम पर विचार किये जाने की संभावना नहीं है।

यह तो तय है कि आवेदकों में से टेस्ट मैच खेलने वाला सबसे सीनियर ही मुख्य चयनकर्ता बनेगा और अगर शिवरामकृष्णन के नाम को मंजूरी मिलती है तो वह सबसे सीनियर होंगे क्योंकि उन्होंने 17 साल की उम्र में अपना टेस्ट पदार्पण 1983 में एंटीगा में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था।

20 साल से कमेंटरी कर रहे हैं शिवरामकृष्णन

बीसीसीआई एमएसके प्रसाद (दक्षिण क्षेत्र) और गगन खोड़ा (मध्य क्षेत्र) की जगह चयन समिति में दो पद भरेगा जबकि सरनदीप सिंह, जतिन परांजपे और देवांग गांधी एक और सत्र तक अपने पद पर बने रहेंगे। भारत के लिये बेनसन एंड हेजेस क्रिकेट विश्व चैम्पियनशिप में नायक रहे शिवरामकृष्णन 20 साल से कमेंटरी कर रहे हैं और वह आईसीसी क्रिकेट समिति का हिस्सा होने के अलावा राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में भी स्पिन गेंदबाजी कोच हैं।

पूर्व जूनियर मुख्य चयनकर्ता वेंकटेश प्रसाद और पूर्व भारतीय बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ भी इसमें आवेदन कर सकते हैं जिससे चेयरमैन के पद के लिये दावेदारी दिलचस्प हो जायेगी। पता चला है कि दोनों खिलाड़ियों ने अभी फैसला नहीं किया है।

शिरामकृष्णन ने खेले हैं 9 टेस्ट, 16 वनडे

शिवरामकृष्णन (54 वर्ष) नौ टेस्ट और 16 वनडे (25 अंतरराष्ट्रीय) जबकि बांगड़ 12 टेस्ट और 15 वनडे (27 अंतरराष्ट्रीय) खेल चुके हैं। प्रसाद इन सबसे ज्यादा मैच (33 टेस्ट और 161 वनडे) खेल चुके हैं लेकिन जूनियर राष्ट्रीय चयन समिति में ढाई साल के कार्यकाल को देखते हुए वह केवल डेढ़ साल के लिए सीनियर चयनकर्ता रह सकते हैं। शिवरामकृष्णन ने पीटीआई से कहा, ‘‘मैंने अपने परिवार से बात की और राष्ट्रीय चयकनर्ता पद के लिये आवेदन करने का फैसला किया।

अगर बीसीसीआई मुझे मौका देता है तो मैं इस भूमिका को निभाना चाहूंगा। मेरा मानना है कि अगर मुझे चार साल मिलते हैं तो मैं ‘बेंच स्ट्रेंथ’ के मामले में सभी तीनों विभागों विशेषकर स्पिन गेंदबाजी में भारतीय क्रिकेट को बेहतर स्थान पर पहुंचा दूंगा।’’

चौहान 21 टेस्ट और 35 वनडे के अनुभवी हैं और अनिल कुंबले और वेंकटपति राजू के साथ खेल चुके हैं। और उन्होंने उम्मीद जतायी कि वह दूसरी बार भाग्यशाली रहेंगे। खुरसिया ने भी पुष्टि की कि उन्होंने आवेदन भरा है। 

Open in app