मैच के बाद धवन ने खोला राज, बताया- ऋषभ पंत की जगह संजू सैमसन को क्यों खिलाया गया और क्यों मिला नंबर 3 पर बैटिंग का मौका

धवन ने भारत की जीत के बाद इस बात का खुलासा किया कि ऋषभ पंत की जगह पर टीम में संजू सैमसन को क्यों शामिल किया गया।

By सुमित राय | Published: January 11, 2020 04:01 PM2020-01-11T16:01:54+5:302020-01-11T16:01:54+5:30

Shikhar Dhawan explains why Sanju Samson replaced Rishabh Pant and batted at Number 3 in 3rd T20I | मैच के बाद धवन ने खोला राज, बताया- ऋषभ पंत की जगह संजू सैमसन को क्यों खिलाया गया और क्यों मिला नंबर 3 पर बैटिंग का मौका

मैच के बाद धवन ने खोला राज, बताया- ऋषभ पंत की जगह संजू सैमसन को क्यों खिलाया गया और क्यों मिला नंबर 3 पर बैटिंग का मौका

googleNewsNext
Highlightsभारत ने श्रीलंका को तीसरे टी20 में 78 रनों से हराकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया।भारतीय टीम तीन बड़े बदलाव के साथ उतरी थी और ऋषभ पंत की जगह संजू सैमसन को शामिल किया गया था।

भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को तीसरे टी20 में 78 रनों से हराकर 3 मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया। इस मैच में भारतीय टीम तीन बड़े बदलाव के साथ उतरी थी और सबसे बड़ा चेंज ऋषभ पंत की जगह संजू सैमसन को शामिल किया जाना था।

टीम इंडिया की जीत के बाद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने जीत के बाद इस बात का खुलासा किया कि ऋषभ पंत की जगह पर टीम में संजू सैमसन को क्यों शामिल किया गया और उन्हें नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए क्यों भेजा गया।

एक टीम के रूप में, हम सभी को मौका देना चाहते थे और इसीलिए खिलाड़ियों को रोटेट कर रहे है। विश्व कप तक हर किसी को रिफाइन करना चाहते है, जिससे वह अपना काम समझ जाएं। 

धवन ने मैच के बाद कहा, 'मैनेजमेंट खिलाड़ियों को आजमाना चाहती है। आज के मैच में भी हमने उन खिलाड़ियो को मौका दिया, जिन्होंने इस सीरीज में बल्लेबाजी नहीं की थी। ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि अब हमारे पास सिर्फ 5 टी20 मुकाबले ही बचे हुए हैं।'

उन्होंने आगे कहा, 'एक टीम के तौर पर हम चाहते हैं हर एक खिलाड़ी को मौका मिले और इसी वजह से खिलाड़ियों का रोटेशन किया जा रहा है। टी20 विश्व कप जब तक शुरू होगा तब तक सभी खिलाड़ी अपने अपने काम को अच्छी तरह से जान चुके होंगे।'

नंबर 3 पर संजू को उतारने पर धवन ने कहा, 'संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को काफी वक्त दिए जाने की जरूरत है इसी वजह से वह आज के मुकाबले में पहले आए और फिर इसके बाद श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी के लिए आए। ऐसा इसलिए किया गया, ताकि उनको मैदान पर ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताने का मौका मिल सके। यह बिल्कुल ही अलग होता है जब फिल्ड में आपको ज्यादा से ज्यादा ओवर खेलने मिलता है। आज के मैच में ऐसा करने के पीछे यही कारण था।'

बता दें कि केएल राहुल (54) और शिखर धवन (52) से मिली शानदार शुरुआत और फिर आक्रामक गेंदबाजी के उत्कृष्ट प्रदर्शन के दम पर भारत ने तीसरे और अंतिम टी20 मैच में श्रीलंका को 78 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया।

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट गंवाकर 201 रन बनाए थे। 202 रनों के लक्ष्य के सामने श्रीलंकाई टीम 15.5 ओवर में 123 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

Open in app