श्रेयस अय्यर को पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने दी अहम सलाह, टेस्ट करियर बचाना है तो तय करना होगा कि...

संजय मांजरेकर ने कहा है कि अय्यर को अपने डिफेंस में आत्मविश्वास विकसित करना होगा और उसी के विस्तार के रूप में अपने आक्रामक खेल को विकसित करना होगा।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 12, 2024 12:18 PM2024-02-12T12:18:15+5:302024-02-12T12:20:29+5:30

Sanjay Manjrekar gave important advice to Shreyas Iyer if he wants to save his Test career | श्रेयस अय्यर को पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने दी अहम सलाह, टेस्ट करियर बचाना है तो तय करना होगा कि...

श्रेयस अय्यर इंग्लैंड के खिलाफ बाकी तीन टेस्ट में टीम का हिस्सा नहीं हैं

googleNewsNext
Highlightsश्रेयस अय्यर को टेस्ट में फॉर्म के लिए संघर्ष करना पड़ा हैअय्यर ने अपनी पिछली 13 टेस्ट पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं बनाया हैटेस्ट श्रृंखला के बाकी मैचों के लिए भारतीय टीम से श्रेयस अय्यर बाहर हो चुके हैं

Cricket News: इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट श्रृंखला के बाकी मैचों के लिए भारतीय टीम से श्रेयस अय्यर बाहर हो चुके हैं। हालांकि अय्यर चोट के कारण बाहर हुए हैं लेकिन टेस्ट मैचों में पिछले एक साल से उनका प्रदर्शन लगातार गिरा है और इसी वजह से उनकी टीम में जगह पर भी सवाल उठने लगे हैं। श्रेयस अय्यर की बल्लेबाजी तकनीक पर उठते सवालों के बीच पूर्व भारतीय बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने अय्यर से अपने रक्षात्मक कौशल पर काम करने की सलाह दी है।

संजय मांजरेकर ने ये भी कहा है कि श्रेयस अय्यर को तय करना होगा कि वह क्रिकेट के किस प्रारूप में सबसे अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। मांजरेकर ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से बात करते हुए कहा कि अय्यर को अपने डिफेंस में आत्मविश्वास विकसित करना होगा और उसी के विस्तार के रूप में अपने आक्रामक खेल को विकसित करना होगा।

बता दें कि अपने टेस्ट करियर की प्रभावशाली शुरुआत के बाद, 29 वर्षीय श्रेयस अय्यर को इस प्रारूप में फॉर्म के लिए संघर्ष करना पड़ा है। अय्यर ने अपनी पिछली 13 टेस्ट पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं बनाया है। वह मौजूदा श्रृंखला के पहले दो टेस्ट में 26 की औसत से केवल 104 रन ही बना सके हैं।

मांजरेकर ने बातचीत में कहा, "अय्यर को यह तय करना होगा कि वह किन प्रारूपों में प्रयास करेंगे और उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। यदि टेस्ट उनकी प्राथमिकता बनी रहती है तो उन्हें अपने रक्षात्मक खेल पर काम करना होगा चाहे वह गति और उछाल या स्पिन हो। ऐसा खेल विकसित करें जिसमें वह डिफेंस में आश्वस्त हों। काउंटर-अटैकिंग गेम खेलकर दबाव से बचने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।'' 

बता दें कि तीसरा टेस्ट 15 फरवरी, 2024 को राजकोट में शुरू होगा, जबकि चौथा टेस्ट 23 फरवरी, 2024 से रांची में शुरू होगा। सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट 07 मार्च, 2024 से धर्मशाला में खेला जाएगा। बीसीसीआई ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के बाकी बचे तीन मैचों को लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। चोट के कारण विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट से बाहर रहने वाले मध्यक्रम के बल्लेबाज केएल राहुल और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की भारतीय टीम में वापसी हुई है। केएल राहुल और रवींद्र जडेजा को इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम तीन टेस्ट मैचों के लिए भारत की टीम में नामित किया गया है। कोहली पूरी सीरीज से हटे भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी अगले तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाएंगे।

Open in app