स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट में झटके 500 विकेट, सचिन तेंदुलकर बोले- उनकी चाल में अलग बात है

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे कर लिए हैं। वह इस क्लब में शामिल होने वाले 7वें खिलाड़ी हैं...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: July 29, 2020 4:50 PM

Open in App
ठळक मुद्देस्टअर्ट ब्रॉड ने पूरे किए टेस्ट करियर में 500 विकेट।वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ब्रॉड ने झटके 16 विकेट।सचिन तेंदुलकर ने की ब्रॉड की तारीफ।

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में स्टुअर्ट ब्रॉड ने 16 शिकार किए। इस दौरान ब्रॉड इंग्लैंड की ओर से 500 विकेट लेने वाले दूसरे और विश्व के सातवें गेंदबाज बने। ब्रॉड से पहले इंग्लैंड की ओर से ये कारनामा जेम्स एंडरसन ही कर सके थे।

ब्रॉड को भले ही पहले टेस्ट में मौका नहीं दिया गया, लेकिन अगले दो मुकाबलों में उन्होंने खुद को साबित कर दिया। इस तेज गेंदबाज के प्रदर्शन ने सचिन तेंदुलकर को भी काफी हद तक प्रभावित किया।

सचिन तेंदुलकर ने तारीफ में किया ट्वीट

सचिन तेंदुलकर ने ब्रॉड की तारीफ में ट्वीट करते हुए लिखा, ''इंग्लैंड को उनकी शानदार सीरीज जीत के लिए बधाई। जैसा कि मैंने पहले भी कहा था कि स्टुअर्ट ब्रॉड की चाल में अलग बात है और वह मिशन के साथ उतरे थे। 500 टेस्ट विकेट लेने पर उन्हें बधाई। शानदार उपलब्धि।''

मुथैया मुरलीधरन टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। मुरलीधरन ने अपने करियर में 800 शिकार किए। स्टुअर्ट ब्रॉड इस लिस्ट में 7वें पायदान पर हैं।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपना 500वां टेस्ट शिकार क्रैग ब्रैथवेट को बनाया।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले:

800 मुथैया मुरलीधरन708 शेन वॉर्न619 अनिल कुंबले589 जेम्स एंडरसन563 ग्लेन मैक्क्ग्रा519 कर्टनी वॉल्श501 स्टुअर्ट ब्रॉड

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में लगाई छलांग

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड आईसीसी की नवीनतम रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में सात स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

स्टुअर्ट ब्रॉड को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 28,430 गेंदें फेंकनी पड़ीं।

इंग्लैंड ने तीसरा और अंतिम टेस्ट 269 रन से जीतकर श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की। मैच में 67 रन देकर 10 विकेट चटकाने वाले और इस दौरान 500 टेस्ट विकेट की उपलब्धि भी हासिल करने वाले दुनिया के पूर्व नंबर एक गेंदबाज ब्रॉड ने अगस्त 2016 के बाद अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। तब भी वह तीसरे स्थान पर थे। चौंतीस साल के ब्रॉड ने पहली पारी में 45 गेंद में 62 रन की तेजतर्रार पारी खेली जिससे बल्लेबाजी रैंकिंग में भी उन्हें सात स्थान का फायदा हुआ।

इंग्लैंड की ओर से तीसरे सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक की बराबरी करने वाले ब्रॉड आलराउंडरों की सूची में भी तीन स्थान के फायदे से 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

टॅग्स :सचिन तेंदुलकरस्टुअर्ट ब्रॉडभारतीय क्रिकेट टीमइंग्लैंड क्रिकेट टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या