IND vs ENG: 'मैं वीजा ऑफिस में नहीं बैठता', रोहित शर्मा ने शोएब बशीर मामले पर दिया मजेदार जवाब

25 जनवरी से शुरु हो रहे भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के पहले इंग्लैंड स्पिनर को वीजा न मिल पाने के कारण वापस जाना पड़ा। अब इस घटनाक्रम पर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड स्पिनर शोएब बशीर के वीसा न मिल पाने पर अफसोस जताया है।

By आकाश चौरसिया | Published: January 24, 2024 4:33 PM

Open in App
ठळक मुद्देइंग्लैंड के गेंदबाज शोएब बशीर को वीजा न मिल पाने पर रोहित शर्मा ने दिया जवाबरोहित शर्मा ने कहा वो वीजा ऑफिस में नहीं बैठते हैंउन्होंने आगे कहा कि वो उम्मीद करते हैं कि बशीर जल्द भारत का दौरा करेंगे

नई दिल्ली: 25 जनवरी से शुरु हो रहे भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के पहले इंग्लैंड स्पिनर को वीजा न मिल पाने के कारण वापस जाना पड़ा। अब इस घटनाक्रम पर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड स्पिनर शोएब बशीर के वीसा न मिल पाने पर अफसोस जताया है। शोएब मूल रूप से पाकिस्तान से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन वो इंग्लैंड क्रिकेट टीम की ओर से खेलते हैं।  

बशीर को वीजा मिलने में आई दिक्कत से उन्हें अबू धाबी के रास्ते वतन वापस लौटना पड़ा। इस पर रोहित शर्मा ने कहा, "यह उनका पहला दौरा था और उन्हें लगता है, बशीर भारत में पहली बार आने वाले थे। लेकिन, आखिरकार मैं तो वीजा ऑफिस में निर्णय लेने के लिए बैठा नहीं।" रोहित ने बुधवार को प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया से कहा, "मुझे उम्मीद है कि बशीर जल्द भारत का दौरा करेंगे।" 

बशीर इंग्लैंड टीम की ओर से मैच की तैयारी करने के लिए यूएई में थे। लेकिन, उन्होंने भारत में आगामी मैच के लिए लंबा इंतजार किया और वीजा न मिल पाने के कारण वापस लौट गए।

बशीर का जन्म सरे में हुआ था और उनके पास ब्रिटिश पासपोर्ट है। लेकिन पाकिस्तानी मूल के व्यक्ति के रूप में उन्हें पड़ोसी देशों के बीच गहरी जड़ें जमा चुकी अशांति के कारण भारत में प्रवेश करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। सरे दक्षिण पूर्व इंग्लैंड में एक औपचारिक काउंटी है और घरेलू काउंटियों में से एक है।  

पिछले साल इस्लामाबाद में जन्मे ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा था, जब उनकी टीम ने पिछले साल भारत का दौरा किया था। ख्वाजा दौरे पर देर से आये क्योंकि उनके वीजा में भी देरी हुई थी। बशीर के साथ उत्पन्न हुई इस दिक्कत से इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स काफी नाराज हैं। बताते चले इंग्लैंड टीम और सहयोगी स्टाफ के सदस्यों ने दिसंबर में अपने कागजी काम जमा कर दिए थे, लेकिन उन्हें बशीर को मिलने में देरी के कारण उन्हें छोड़ना पड़ा। भारत यात्रा के लिए मंजूरी दे दी गई।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने भारतीय उच्चायोग के समक्ष रखा मुद्दा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के कार्यालय ने इस मुद्दे को भारतीय उच्चायोग के सामने रखा है। इसके साथ ही कार्यालय ने कहा कि बशीर को इंग्लैंड के नागरिक के रूप में ट्रीट किया जाए। प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने बीबीसी से कहा, "हमने पहले भी उन लोगों के मुद्दे को उठाया है, जो पाकिस्तानी से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन अब वो पूरी तरह से ब्रिटिश नागरक हैं"।

टॅग्स :भारतहैदराबादइंग्लैंड क्रिकेट टीमभारतीय क्रिकेट टीमटेस्ट क्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या