ऋषभ पंत ने इंग्लैंड कप्तान जो रूट को पीछे छोड़ा, आईसीसी अवॉर्ड पर किया कब्जा

भारत के आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कहा है कि उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने की घटना के बाद बचाव कार्यों के लिए वह अपनी मैच फीस दान देंगे और अन्य लोगों को प्रोत्साहित करेंगे कि वे आगे आएं और योगदान दें।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 08, 2021 2:58 PM

Open in App
ठळक मुद्देपंत का जन्म रुड़की में हुआ है जो राज्य के हरिद्वार जिले में आता है।23 साल के इस क्रिकेटर ने रविवार को इस प्राकृतिक आपदा में लोगों की मौत पर शोक जताया था। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन 91 रन की शानदार पारी खेलने के बाद यह ट्वीट किया था।

दुबईः विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को पीछे छोड़ दिया है। ऑस्ट्रेलिया में जीते के हीरो रहे पंत ने सभी को पछाड़ा। 

भारतीय विकेटकीपर ने जो रूट और आयरलैंड के बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग को हराया। आईसीसी ने नए पुरस्कार की घोषणा की। पंत को आईसीसी ने जनवरी महीने के सर्वश्रेष्ठप पुरुष खिलाड़ी के लिए चुना है।

आईसीसी ने पहली बार महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार को शुरू किया है। तेइस साल के पंत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 97 रन की पारी खेली जिससे भारत मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा जबकि ब्रिसबेन में उनकी नाबाद 89 रन की पारी की बदौलत भारत ने जीत दर्ज करते हुए एतिहासिक सीरीज जीती।

91 रन की आक्रामक पारी खेली थी

यह पुरस्कार हासिल करने पर खुशी जताते हुए आईसीसी से जारी विज्ञप्ति में पंत ने कहा, ‘‘ किसी भी खिलाड़ी के लिए टीम की जीत में योगदान देना सबसे बड़ा पुरस्कार होता है, लेकिन इस तरह की पहल युवाओं को खुद को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करती है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं टीम इंडिया के प्रत्येक सदस्य को यह पुरस्कार समर्पित करता हूं जिसने ऑस्ट्रेलिया में हमारी जीत में योगदान दिया। मैं सभी प्रशंसकों को भी धन्यवाद करना चाहूंगा जिन्होंने मुझे वोट दिया।’’ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन 91 रन की आक्रामक पारी खेली थी।

पंत के इस पुरस्कार के जीतने पर आईसीसी वोटिंग अकादमी के सदस्य और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा ने कहा, ‘‘ पंत ने यह दोनों पारियां दबाव में और अलग तरह की चुनौतियों का सामना करते हुए खेली। उन्होंने मैच को ड्रा करने और जीतने में अपनी कौशल की विविधता दिखााई। इस दौरान उन्होंने कमाल की मानसिकता दिखायी थी।’’

शबनिम इस्माइल ने इस मासिक पुरस्कार को अपने नाम किया

महिला क्रिकेटरों में दक्षिण अफ्रीका की शबनिम इस्माइल ने इस मासिक पुरस्कार को अपने नाम किया जिन्होंने इस दौरान तीन एकदिवसीय और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में सात विकेट लिये थे।

उन्होंने इसी टीम के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में पांच विकेट चटकाये थे। इन पुरस्कार के विजेताओं का फैसला हर महीने के दूसरे सोमवार को आईसीसी के डिजिटल चैनलों पर किया जाएगा। आईसीसी की विज्ञप्ति के मुताबिक कैलेंडर महीने में मैदान पर प्रदर्शन के आधार पर पुरुष और महिला वर्ग में तीन-तीन खिलाड़ियों को नामांकित किया जाएगा।

नामांकित खिलाड़ियों में विजेताओं का चयन वोटिंग अकादमी करेगी। वोटिंग अकादमी में क्रिकेट परिवार के जाने माने सदस्यों को जगह मिली है जिसमें वरिष्ठ पत्रकार, पूर्व खिलाड़ी, प्रसारणकर्ता और आईसीसी हॉल आफ फेम के कुछ सदस्य शामिल हैं जो मुख्य रूप से विजेता का फैसला करेंगे। इस वोटिंग अकादमी में भारत से पूर्व दिग्गज क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण और अनुभवी खेल पत्रकार मोना पार्थसारथी को जगह मिली है। 

(इनपुट एजेंसी)

टॅग्स :ऋषभ पंतभारतीय क्रिकेट टीमऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमइंग्लैंड क्रिकेट टीमजो रूट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या