रवि शास्त्री ही बने रहेंगे टीम इंडिया के कोच, जानें किस तरह हुआ चुनाव

टीम इंडिया के मौजूदा कोच रवि शास्त्री को एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच चुना गया है।

By सुमित राय | Published: August 16, 2019 06:22 PM2019-08-16T18:22:53+5:302019-08-16T18:51:08+5:30

Ravi Shastri retained as Team India coach | रवि शास्त्री ही बने रहेंगे टीम इंडिया के कोच, जानें किस तरह हुआ चुनाव

रवि शास्त्री ही बने रहेंगे टीम इंडिया के कोच

googleNewsNext
Highlightsरवि शास्त्री को एक बार फिर टीम इंडिया का कोच नियुक्त किया गया है।कपिल देव की अध्यक्षता वाली सीएसी ने इंटरव्यू के बाद यह फैसला लिया।रवि शास्त्री साल 2014 से 2016 तक भारतीय टीम के निदेशक रहे थे।2017 में कुंबले के पद से हटने के बाद रवि शास्त्री को मुख्य कोच बनाया गया था।

टीम इंडिया के मौजूदा कोच रवि शास्त्री को एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच चुना गया है। कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने मुंबई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मुख्यालय में इंटरव्यू के बाद यह फैसला लिया। भारतीय टीम के नए कोच का कार्यकाल अगले दो साल के लिए होगा। कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन कर इस बात की जानकारी दी।

कपिल देव ने संवाददाता सम्मेलन में फैसला सुनाते हुए कहा, 'नंबर तीन टॉम मूडी थे और नंबर दो माइक हेसन। आपने जैसी उम्मीद लगायी थी रवि शास्त्री नंबर एक रहे। लेकिन यह काफी करीबी मुकाबला था।' बता दें कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज दौरे पर रवाना होने से पहले कोच पद के लिए रवि शास्त्री के नाम का समर्थन किया था, जिसके बाद यह तय माना रहा था कि वह इस पद पर बने रहेंगे।

बीसीसीआई के पास कोच पद के लिए लगभग 2000 आवेदन आए थे और उनमें से छह उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए गए थे, लेकिन इंटरव्यू से कुछ घंटे पहले ही वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी फिल सिमंस ने अपना नाम वापस ले लिया। इसके बाद कोच की रेस में रवि शास्त्री के अलावा टॉम मूडी, माइक हेसन, रॉबिन सिंह और लालचंद राजपूत बचे थे।

ऐसा रहा है रवि शास्त्री का कार्यकाल

पूर्व भारतीय क्रिकेटर रवि शास्त्री साल 2014 से 2016 तक भारतीय टीम के निदेशक रहे थे, जबकि 2017 में अनिल कुंबले के पद से हटने के बाद उन्हें टीम का मुख्य कोच बनाया गया था। उनके इन दोनों कार्यकाल में भारतीय टीम ने विश्व कप खेला, लेकिन 2015 और 2019 में टीम सेमीफाइनल में हार गई थी।

शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया का प्रदर्शन

शास्त्री के दोनों कार्यकाल में भारत ने कुल मिलाकर 29 टेस्ट मैच खेले, जिनमें से 16 में उसे जीत मिली और आठ में हार, जबकि बाकी पांच मैच ड्रॉ रहे थे। इस दौरान भारत ने ऑस्ट्रेलिया से पहली बार उसकी सरजमीं पर श्रृंखला जीती और पहली एशियाई टीम भी बनी। वनडे में उनका अब तक का रिकॉर्ड 82 मैच में 54 जीत और 24 हार तथा टी20 अंतरराष्ट्रीय में 57 मैच में 39 जीत और 17 हार रहा।

इस तरह हुआ टीम इंडिया के कोच का चुनाव

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने भारतीय क्रिकेट टीम के कोच को सेलेक्ट करने की जिम्मेदारी तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति को दी थी। इसमें टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज कप्तान कपिल देव, भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच अंशुमान गायकवाड़ और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शान्ता रंगास्वामी शामिल थे।

बीसीसीआई ने कोच पद के लिए 6 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया था, जिनमें से फिल सिमंस को छोड़कर सभी उम्मीदवारों ने सीएसी के सामने सबसे पहले एक प्रेजेंटेशन पेश किया। इसमें भारतीय क्रिकेट टीम का फ्यूचर प्लान शामिल थे। इसके बाद सभी उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया गया और इसके बाद सीएसी ने टीम इंडिया के कोच का चुनाव किया।

Open in app