कोच राहुल द्रविड़ ने किया खुलासा, बताया पिछले आठ महीने में छह खिलाड़ी क्यों बनें भारतीय टीम के कप्तान

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि एक समूह के रूप में हम लगातार सीख रहे हैं और पिछले 8-10 महीनों में अधिक लोगों को आजमाने का अवसर मिला है, जो मुझे लगता है कि बहुत अच्छा रहा है। अगर मैं पिछले 8 महीनों में पीछे मुड़कर देखता हूं तो दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के मामले में निराशाजनक था।

By मनाली रस्तोगी | Published: June 20, 2022 10:19 AM

Open in App
ठळक मुद्देराहुल द्रविड़ ने सीनियर राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में रवि शास्त्री की जगह ली थी।द्रविड़ का पहला असाइनमेंट पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज थी।

नई दिल्ली: राहुल द्रविड़ ने संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया की कमान संभाली हुई है। उनके कार्यकाल में भारतीय क्रिकेट टीम ने सफेद गेंद की श्रृंखला में न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज को हराया, जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 श्रृंखला 2-2 से ड्रॉ में समाप्त हुई, जिसमें बारिश के कारण अंतिम मैच रद्द हो गया।

हालांकि, निराशा तब हुई जब टीम इंडिया इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला हार गई। बेंगलुरू में प्रोटियाज के खिलाफ पांचवें टी 20 आई की शुरुआत से पहले द्रविड़ ने अब तक सीनियर टीम के साथ अपने कोचिंग कार्यकाल के बारे में खुलकर बात की और इस प्रक्रिया में एक उल्लसित टिप्पणी की। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांचवें टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच शुरू होने से पहले द्रविड़ ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, "यह काफी रोमांचक और मजेदार रहा है। यह चुनौतीपूर्ण भी रहा है, हमने अंतिम आठ महीनों में छह कप्तान उतारे, जो वास्तव में योजना नहीं थी. लेकिन हम जितने मैच खेल रहे हैं, यह उसकी वजह से हुआ है। " 

उन्होंने आगे कहा, "आप टीम को मैनेज करना, खिलाड़ियों के वर्कलोड को मैनेज करना और कप्तानी में कुछ बदलाव भी जानते हैं, इसलिए इसका मतलब यह हुआ कि मुझे कुछ लोगों के साथ काम करना पड़ा, यह चुनौतीपूर्ण रहा है लेकिन साथ ही काफी मजेदार भी रहा है। बहुत से अन्य लोगों को नेतृत्व करने और हमारे लिए समूह में और अधिक लीडर बनाने का मौका मिला है।" 

यही नहीं, राहुल द्रविड़ ने ये भी कहा, "एक समूह के रूप में हम लगातार सीख रहे हैं और पिछले 8-10 महीनों में अधिक लोगों को आजमाने का अवसर मिला है, जो मुझे लगता है कि बहुत अच्छा रहा है। अगर मैं पिछले 8 महीनों में पीछे मुड़कर देखता हूं तो दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के मामले में निराशाजनक था।" राहुल द्रविड़ ने सीनियर राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में रवि शास्त्री की जगह ली थी। द्रविड़ का पहला असाइनमेंट पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज थी।

टॅग्स :राहुल द्रविड़रवि शास्त्रीक्रिकेट
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या