'पैसा कमाओ, लेकिन ऐसे नहीं...', ईशान किशन और श्रेयस अय्यर पर जारी बहस के बीच आया प्रवीण कुमार का बयान

ये सारी बहस ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को बीसीसीआई द्वारा सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर किए जाने के बाद शुरू हुई। ये दोनों खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी के लिए अपनी राज्य टीमों के लिए खेलने के बजाय अनुपलब्ध रहे।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 04, 2024 4:06 PM

Open in App
ठळक मुद्देअय्यर और ईशान दोनों ने पिछले साल वनडे विश्व कप में हिस्सा लिया था टेस्ट क्रिकेट में ईशान आखिरी बार दिसंबर में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान टीम का हिस्सा थेअय्यर ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रही श्रृंखला के पहले दो टेस्ट खेले थे

नई दिल्ली: ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को बीसीसीआई द्वारा सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर किए जाने और क्लब बनाम देश की बहस में अब भारत के पूर्व स्विंग गेंदबाज प्रवीण कुमार भी शामिल हो गए हैं। भारत के लिए छह टेस्ट, 68 वनडे और 10 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले प्रवीण के अनुसार खिलाड़ियों को अपनी प्राथमिकताएं तय करने की जरूरत है। प्रवीण कुमार ने कहा है कि खिलाड़ियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट खेलना उनकी प्राथमिकता में हमेशा आईपीएल से आगे रहे।

प्रवीण कुमार ने टीओआई से बात करते हुए कहा, मैं ये बात काफी समय से कहता आ रहा हूं कि पैसा कमाओ, कौन मना कर रहा है? पैसा कमाना चाहिए लेकिन ऐसा भी नहीं होना चाहिए कि आप घरेलू नहीं खेल रहे, देश को महत्व नहीं दे रहे।  ये बात अब खिलाड़ियों के मन में मजबूती से बैठ गई है कि मैं एक महीने पहले आराम कर लूंगा, फिर आईपीएल खेल लूंगा।  ये मानसिक रूप से होता है, कि मैं इतने पैसे कैसे छोड़ूं। लेकिन ये बिल्कुल भी उचित नहीं है। एक खिलाड़ी को चीजों को संतुलित करने की जरूरत है। 

बता दें कि ये सारी बहस ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को बीसीसीआई द्वारा सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर किए जाने के बाद शुरू हुई। ये दोनों खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी के लिए अपनी राज्य टीमों के लिए खेलने के बजाय अनुपलब्ध रहे। इसने बीसीसीआई को इस हद तक नाराज कर दिया कि बोर्ड ने एक आदेश जारी कर अपने सभी अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए घरेलू क्रिकेट में खेलना अनिवार्य कर दिया। लेकिन जब अय्यर और इशान फिर भी अनुपलब्ध रहे, तो बीसीसीआई ने दोनों को अनुबंध की अपनी नवीनतम सूची से हटा दिया। 

अय्यर और ईशान दोनों ने पिछले साल वनडे विश्व कप में हिस्सा लिया था। टेस्ट क्रिकेट में ईशान आखिरी बार दिसंबर में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान टीम का हिस्सा थे और अय्यर ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रही श्रृंखला के पहले दो टेस्ट खेले थे।  

टॅग्स :ईशान किशनश्रेयस अय्यरबीसीसीआईप्रवीण कुमाररणजी ट्रॉफीIPL

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या