Pakistan: इमरान खान के बाद रमीज राजा की बारी, PCB अध्यक्ष पद छोड़ने की संभावना!

Pakistan Political Crisis: नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर शनिवार देर रात हुए मतदान से पहले इमरान खान के सहयोगियों और पार्टी के सांसदों ने उनका साथ छोड़ दिया था।

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 10, 2022 05:32 PM2022-04-10T17:32:30+5:302022-04-10T17:52:26+5:30

Pakistan Political Crisis Ramiz Raja Likely Step Down PCB Chairman After Imran Khan’s Ouster Reports State | Pakistan: इमरान खान के बाद रमीज राजा की बारी, PCB अध्यक्ष पद छोड़ने की संभावना!

पाकिस्तान राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान रमीज राजा को सितंबर 2021 में तीन साल के कार्यकाल के लिए पीसीबी अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

googleNewsNext
Highlights नेशनल असेंबली में विपक्ष ने प्रधानमंत्री की पहली पारी के बीच में ही रन आउट कर दिया।रमीज राजा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकते हैं।रमीज राजा दुबई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के साथ बैठक के बाद अपने इस्तीफे की घोषणा कर सकते हैं।

Pakistan Political Crisis: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर इमरान खान अपनी कमजोर टीम को 1992 में विश्व चैंपियन बनाने में कामयाब रहे थे, लेकिन अपना यह करिश्मा सियायत की पिच पर दोहराने में वह नाकाम हो गए। संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में विपक्ष ने प्रधानमंत्री की पहली पारी के बीच में ही रन आउट कर दिया।

इस बीच, पाकिस्तानी मीडिया ने सूत्रों के हवाले से बताया कि रमीज राजा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकते हैं। जियो न्यूज ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री के करीबी माने जाने वाले रमीज राजा दुबई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के साथ बैठक के बाद अपने इस्तीफे की घोषणा कर सकते हैं।

रमीज राजाः 2003 से 2004 तक बोर्ड के मुख्य कार्यकारी रहे

पाकिस्तान राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान रमीज राजा को सितंबर 2021 में तीन साल के कार्यकाल के लिए पीसीबी अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। उन्होंने अगस्त 2021 में एहसान मनी की जगह ली थी। रमीज का पीसीबी के साथ दूसरा कार्यकाल है। वह 2003 से 2004 तक बोर्ड के मुख्य कार्यकारी रह चुके हैं।

सूत्र ने रविवार को कहा, ‘‘रमीज ने इमरान के जोर देने पर ही बोर्ड का चेयरमैन बनने पर सहमति जतायी थी क्योंकि उनकी कप्तानी में खेलने वाली सभी खिलाड़ी उनका काफी सम्मान करते हैं जिसमें रमीज भी शामिल हैं। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘रमीज का करियर कमेंटेटर, टीवी कमेंटेटर और विशेषज्ञ के तौर पर बहुत अच्छा चल रहा था और वह अपनी प्रतिबद्धताओं में व्यस्त थे।

लेकिन इमरान के जोर देने पर ही उन्होंने सभी मीडिया करार तोड़ दिये और बोर्ड के चेयरमैन बन गये। ’’ सूत्र ने कहा, ‘‘रमीज ने इमरान को भी स्पष्ट कर दिया था कि वह तब तक ही बोर्ड चेयरमैन बने रहेंगे जब तक वह प्रधानमंत्री बने रहते हैं। ’’

बोर्ड के मुख्य संरक्षक इमरान खान ने किया था

सूत्र ने कहा कि इमरान को अब प्रधानमंत्री के तौर पर हटा दिया गया है जो बोर्ड का सरंक्षक भी होता है और वह आधिकारिक चयन प्रक्रिया के लिये चेयरमैन का नामांकन करता है तो इसकी संभावना नहीं के बराबर है कि रमीज इस पद पर बने रहें लेकिन अगर नये प्रधानमंत्री उन्हें इस पद पर बने रहने के लिये कहते हैं तो बात कुछ और होगी।

रमीज का नामांकन प्रधानमंत्री और बोर्ड के मुख्य संरक्षक इमरान खान ने किया था। विश्व कप 1992 विजेता टीम के सदस्य रह चुके रमीज से पहले अब्दुल हफीज कारदार (1972 से 1977), जावेद बुर्की (1994 से 1995) और एजाज बट (2008 . 2011) पीसीबी के अध्यक्ष पद पर काबिज होने वाले पूर्व क्रिकेटर रहे हैं।

पाकिस्तान के लिए 1984 से 1997 के बीच 205 से अधिक मैच खेलकर 8674 रन बना चुके रमीज वरिष्ठ खेल प्रशासक मनी की जगह ली थी। राजा इससे पहले शहरयार खान के अध्यक्ष पद पर काबिज होने के दौरान 2003-04 में बोर्ड के सीईओ की भूमिका निभा चुके हैं।

Open in app