IPL खेलना चाहते हैं पाकिस्तानी गेंदबाज हसन अली, बताया इसे दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग

गाहे-बगाहे पाक खिलाड़ियों की आईपीएल में खेलने की हसरत बाहर आ ही जाती है। अब इस कड़ी में नया नाम तेज गेंदबाज हसन अली का है। हसन अली ने मौका मिलने पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने की इच्छा जाहिर की है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 27, 2023 06:13 PM2023-11-27T18:13:55+5:302023-11-27T18:17:20+5:30

Pakistan pacer Hasan Ali expressed interest in playing in Indian Premier League | IPL खेलना चाहते हैं पाकिस्तानी गेंदबाज हसन अली, बताया इसे दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग

हसन अली ने मौका मिलने पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने की इच्छा जाहिर की है

googleNewsNext
Highlightsआईपीएल की तर्ज पर पाकिस्तान ने भी अपनी क्रिकेट लीग शुरू कीइसमें वो बात नहीं है जो इंडियन प्रीमीयर लीग में हैपाकिस्तान क्रिकेट लीग में खिलाड़ियों को पैसा भी बेहद कम मिलता है

IPL 2024: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमीयर लीग में खेलना हर क्रिकेट खिलाड़ी का सपना होता है। लेकिन पाकिस्तान के खिलाड़ी आईपीएल नहीं खेल पाते। साल 2008 में हुए मुंबई हमले के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों के आईपीएल में हिस्सा लेने पर रोक है। 26/11 की घटना के बाद ये फैसला लिया गया था कि कोई भी पाक क्रिकेटर आईपीएल में नहीं खेलेगा।   

लेकिन गाहे-बगाहे पाक खिलाड़ियों की आईपीएल में खेलने की हसरत बाहर आ ही जाती है। अब इस कड़ी में नया नाम तेज गेंदबाज हसन अली का है। हसन अली ने मौका मिलने पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने की इच्छा जाहिर की है। पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने आईपीएल को दुनिया की सबसे बड़ी लीगों में से एक बताया और कहा कि वह इसमें भाग लेने के लिए उत्सुक हैं।

बता दें कि साल 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में शाहिद अफरीदी, कामरान अकमल, शोएब मलिक, सलमान बट, यूनिस खान, सोहेल तनवीर और कुछ अन्य पाक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। लेकिन 2008 में मुंबई में हुए आतंकवादी हमले के बाद से ही पाकिस्तानी खिलाड़ी  प्रतिबंधित हैं। हसन अली भले ही आईपीएल में खेलना चाहते हों लेकिन बीसीसीआई और भारत सरकार अपना रुख बदलेगी, इसकी कोई संभावना नहीं है।

आईपीएल की तर्ज पर पाकिस्तान ने भी अपनी क्रिकेट लीग शुरू की लेकिन इसमें वो बात नहीं है जो इंडियन प्रीमीयर लीग में है। आईपीएल के मुकाबले पाकिस्तान क्रिकेट लीग में खिलाड़ियों को पैसा भी बेहद कम मिलता है। पीसीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बाबर आजम को जितना पैसा मिलता है उससे 10 गुना ज्यादा आईपीएल के सबसं महंगे खिलाड़ी को मिलता है। ऐसे में पाक खिलाड़ियों की आईपीएल खेलने की हसरत समझी भी जा सकती है। 

पाकिस्तान के कुछ खिलाड़ियों ने आईपीएल में खूब नाम भी कमाया है। सोहेल तनवीर, जो आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे, टूर्नामेंट के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। 2008 में तनवीर ने 11 मैचों में 22 विकेट लिए और शेन वार्न की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

Open in app