BCCI ने ठुकराई स्टार इंडिया की मांग, आईपीएल मैचों के दौरान नहीं दिखेंगे राजनीतिक विज्ञापन

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 12वां सीजन शुरू होने से पहले बीसीसीआई से करारा झटका लगा है।

By सुमित राय | Published: March 19, 2019 11:21 AM

Open in App
ठळक मुद्देस्टार इंडिया को आईपीएल शुरू होने से पहले बीसीसीआई से करारा झटका लगा है।स्टार के पास आईपीएल के ग्लोबल अधिकार हैं, जो उसने 2017 में 5 साल के लिए खरीदा था।बीसीसीआई प्रसारण से संबंधित अपनी मौजूदा नीतियों में कोई बदलाव नहीं करेगी।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 12वां सीजन शुरू होने से पहले बीसीसीआई से करारा झटका लगा है और बोर्ड ने आईपीएल लाइव मैचों के दौरान राजनीतिक विज्ञापनों को दिखाए जाने की मांग को ठुकरा दिया है। बता दें कि स्टार इंडिया ने बीसीसीआई से आईपीएल के लाइव मैचों के दौरान राजनीतिक विज्ञापनों को दिखाए जाने की अनुमति मांगी थी।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, स्टार इंडिया चाहता था कि मीडिया राइट्स एग्रीमेंट की धारा 8.6 (बी) को खत्म कर दिया जाए, ताकि उसे राजनीतिक विज्ञापन दिखाने की अनुमति मिल जाए। इस धारा के अंतर्गत मैचों के प्रसारण के दौरान राजनीतिक और धार्मिक विज्ञापन प्रसारित करने पर रोक है।

18 मार्च को इस संबंध में बीसीसीआई ने बैठक कर इस  मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की। इस बैठक में फैसला लिया गया कि वह प्रसारण से संबंधित अपनी मौजूदा नीतियों में कोई बदलाव नहीं करेगी। बीसीसीआई ने सा किया कि वह किसी भी द्विपक्षीय, अंतर्राष्ट्रीय या घरेलू टूर्नामेंट में राजनीतिक या धार्मिक विज्ञापन को मैच के दौरान दिखाने की इजाजत नहीं देगी।

भारत में इस साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं जिनका आयोजन सात चरणों में, 11 अप्रैल से 19 मई के बीच होगा। सातों चरण के मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। स्टार इंडिया लोकसभा चुनाव के दौरान चुनावी विज्ञापनों को दिखाकर बड़ी कमाई करना चाहता था, जिस कारण उसने बीसीसीआई से नियम में बदलाव की मांग की थी।

स्टार के पास आईपीएल के ग्लोबल अधिकार हैं, जो उसने 2017 में पांच साल की अवधिक के लिए 16347 करोड़ रुपये की भारी भरकम रकम में खरीदा था। स्टार ने इसके लिए पिछले 10 सालों के दौरान सोनी द्वारा बीसीसीआई को दी जा रही रकम से करीब 500 फीसदी ज्यादा प्रीमियम दिया है।

आईपीएल 2019 के सीजन की शुरुआत 23 मार्च से होगी। बीसीसीआई ने आम चुनावों को देखते हुए अब तक 23 मार्च से 5 अप्रैल तक का ही कार्यक्रम जारी किया है। माना जा रहा है कि आईपीएल के इस सीजन का आयोजन 23 मार्च से 12 मई तक किया जाएगा और बीसीसीआई जल्द ही पूरे टूर्नामेंट का कार्यक्रम जारी कर सकता है।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)बीसीसीआईप्रशासकों की समितिलोकसभा चुनाव

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या