ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम के खाने में नहीं होगा 'बीफ', BCCI की क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से सिफारिश

No beef for Team India: भारतीय क्रिकेट टीम को इस बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खाने में बीफ नहीं दिया जाएगा, बीसीसीआई ने की मेजबान देश से अपील

By अभिषेक पाण्डेय | Published: November 1, 2018 11:48 AM2018-11-01T11:48:32+5:302018-11-01T12:01:02+5:30

No beef for Team India during Australia Tour, bcci request to cricket australia | ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम के खाने में नहीं होगा 'बीफ', BCCI की क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से सिफारिश

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया को नहीं मिलेगा बीफ

googleNewsNext

बीसीसीआई ने इस साल के भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान खिलाड़ियों को बीफ न दिए जाने को कहा है। ऑस्ट्रेलिया दौरे का जायजा लेने के लिए गठित बीसीसीआई की दो सदस्यीय समिति ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से भारतीय खिलाड़ियों के मेन्यु में बीफ को न शामिल किए जाने की सिफारिश की है। 

इस समिति का ये भी सुझाव है कि बीसीसीआई और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के समझौता ज्ञापन (एमओयू) में इससे संबंधित बात को शामिल किया जाए।

मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये निवेदन खासतौर पर टीम इंडिया के हाल ही में हुए इंग्लैंड दौरे से सबक लेकर किया गया है। इंग्लैंड दौरे पर लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान बीसीसीआई द्वारा ट्विटर पर शेयर किए गए टीम इंडिया के लंच मेन्यु में ब्रेस्ट बीफ पास्ता का भी जिक्र था। 

बीसीसीआई के इस ट्वीट को लेकर भारतीय फैंस ने काफी नाराजगी जताई थी और उनका मानना था कि टीम इंडिया को बीफ नहीं खाना चाहिए। इसी को देखते हुए ऐसा लगता है कि इस बार बीसीसीआई ने किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिए पहले ही बीफ से किनारा कर लिया है। 

टीम इंडिया 21 नवंबर से 18 जनवरी तक ऑस्ट्रेलिया में तीन टी20, चार टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। लेकिन ऐसे समय में जब टीवी कवरेज खिलाड़ियों के लंच रूम तक जा पहुंची है और पत्रकारों के पास खिलाड़ियों के खाने का मेन्यु तक होता है, तो बीसीसीआई किसी भी तरह के अनावश्यक बहस और विवाद से बचना चाहती है।


बीसीसीआई की दो सदस्यीय निगरानी समिति टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान आरामदायक यात्रा, प्रैक्टिस और खाने के इंतजाम को पुख्ता इंतजाम के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंची थी। बीसीसीआई की इस टीम ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से कहा है कि अगर भारतीय खिलाड़ियों के मेन्यु में ज्यादा शाकाहारी खाना और फलों की पर्याप्त सप्लाई बेहतर होगी।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई की इस निगारानी समिति ने बताया कि भारतीय खिलाड़ी अक्सर ऑस्ट्रेलिया में मिलने वाले स्वादहीन खाने की शिकायत करते हैं। टीम में कुछ शाकाहारी खिलाड़ी भी हैं, जिन्हें ऑस्ट्रेलिया में काफी मुश्किल आती है। इस निगरानी समिति ने ऑस्ट्रेलिया में एक भारतीय रेस्टोरेंट से खिलाड़ियों को करी की सप्लई करने के लिए करार किया है। सूत्रों के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे पर इशांत शर्मा को खाने को लेकर काफी दिक्कत हुई थी। 

टीम इंडिया के सूत्रों के अनुसार खिलाड़ी अब खाने पर भी उतना ही ध्यान देते हैं जितना की वह क्रिकेट से जुड़ी चीजों पर देते हैं। पहले के विदेशी दौरों पर भारतीय खिलाड़ी चीज बर्गर तक खा लेते थे। लेकिन अब खिलाड़ी खाने को लेकर ज्यादा अनुशासित हैं और इसका मतलब है कि वह रेड मीट का कम उपयोग करते हैं।

Open in app