'ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से किसी एक को चुनने की जरूरत'- पूर्व चयनकर्ता सबा करीम

विश्वकप की तैयारियों में जुटी भारतीय टीम के लिए सही संयोजन चुनना एक बड़ी चुनौती होगी। पूर्व चयनकर्ता सबा करीम का मानना है कि चयनकर्ताओं को ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के बीच किसी एक को चुनना चाहिए। सबा ने कहा कि इससे हार्दिक पांड्या को छठे गेंदबाज के रूप में और सूर्यकुमार यादव को चौथे नंबर पर खिलाना आसान हो जाएगा।

By शिवेंद्र राय | Published: August 13, 2022 11:42 AM

Open in App
ठळक मुद्देविश्वकप के लिए पंत और दिनेश कार्तिक में किसी एक को चुना जाना चाहिए- सबा करीमयह भारतीय टीम प्रबंधन लिए बड़ा फैसला होगा- सबा करीमअक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा टी20 विश्वकप

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम की नजरें आने वाले टी20 विश्वकप पर टिकी हुई हैं। टीम मैनेजमेंट विश्वकप को देखते हुए एक मजबूत टीम तैयार करने की कोशिशों में लगा हुआ है। टीम मैनेजमेंट की कोशिश एक ऐसी टीम तैयार करने की है जिसमें युवा और अनुभवी दोनों खिलाड़ियों को जगह मिले। आइपीएल में शानदार प्रदर्शन करने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की टीम में लंबे समय बाद वापसी हुई और वह फिनिशर की भूमिका निभा रहे हैं। हलिया प्रदर्शन को देखते हुए दिनेश कार्तिक का विश्व कप की टीम में चुना जाना तय माना जा रहा है। चोट से वापसी के बाद केएल राहुल भी लौट आए हैं और विराट कोहली का भी विश्वकप खेलना तय है। ऐसे में कोच और कप्तान के सामने यह चुनौती खड़ी होगी कि अंतिम 11 में किन-किन खिलाड़ियों को शामिल किया जाए। दिनेश कार्तिक का चयन एशिया कप के लिए भी हुआ है। ऐसे में अगर कार्तिक को अंतिम 11 में जगह मिलती है तो किसा युवा खिलाड़ी को बाहर बैठना पड़ेगा।

इस मुद्दे पर अब पूर्व चयनकर्ता सबा करीम का बड़ा बयान आया है।  सबा करीम ने कहा है कि चयनकर्ताओं को ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के बीच चयन करने की जरूरत है और एक बार एक खिलाड़ी का फैसला हो जाने के बाद सूर्यकुमार यादव को नंबर 4 पर रखना आसान होगा। सबा करीम ने एक बातचीत के दौरान कहा, "हां, आपको इसे जल्द से जल्द सुलझाने की जरूरत है। लेकिन आप जानते हैं कि नंबर 4 पर विशेष खिलाड़ी को खिलाने के लिए संयोजन और संतुलन को सही करने की आवश्यकता है। जब मैं यह कहता हूं तो मेरा मतलब है कि उन्हें दिनेश कार्तिक या ऋषभ पंत में से किसी एक को चुनना होगा। एक बार जब आप इनमें से किसी एक खिलाड़ी के बारे में फैसला कर लेते हैं, तो सूर्यकुमार यादव को चौथे नंबर पर रखना आसान हो जाएगा।"

पूर्व चयनकर्ता सबा करीम को यह भी लगता है कि भारत को पांच गेंदबाजों और हार्दिक पांड्या को छठे विकल्प के रूप में लेना चाहिए। सबा करीम ने कहा कि भारत ने पांच गेंदबाजों और हार्दिक पांड्या के साथ 6ठे गेंदबाजी विकल्प के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है। क्या आप उस तरह के संयोजन को तोड़ना चाहते हैं और सातवें नंबर पर दिनेश कार्तिक को लाना चाहते हैं? इसका मतलब है कि आप पांचवें गेंदबाज के रूप में हार्दिक पांड्या के साथ जाते हैं, जिनसे 4 ओवर की उम्मीद की जाती है। सबा करीम ने कहा कि यह भारतीय टीम प्रबंधन लिए बड़ा फैसला होगा।

टॅग्स :भारतीय क्रिकेट टीमदिनेश कार्तिकऋषभ पंतएशिया कपटी20बीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या