मोहम्मद शमी की सितंबर में वापसी की संभावना, ऋषभ पंत को जल्द मिलेगी फिटनेस मंजूरी, जय शाह ने दिया बड़ा अपडेट

शमी इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से चूक गए और पिछले महीने एच्लीस टेंडन की सर्जरी के बाद आईपीएल से भी बाहर रहेंगे। वह जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में होने वाले टी20 विश्व कप में भी नहीं खेलेंगे।

By रुस्तम राणा | Published: March 11, 2024 6:37 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत के प्रमुख तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी टखने की सर्जरी से उबर रहे हैंउनके बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला के साथ वापसी करने की उम्मीद हैबीसीसीआई सचिव ने कहा, पंत अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, वह अच्छी कीपिंग कर रहे हैं

नई दिल्ली: बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पीटीआई को बताया कि भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, जो टखने की सर्जरी से उबर रहे हैं, इस साल के अंत में बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला के साथ वापसी करने की उम्मीद है। शमी इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से चूक गए और पिछले महीने एच्लीस टेंडन की सर्जरी के बाद आईपीएल से भी बाहर रहेंगे। वह जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में होने वाले टी20 विश्व कप में भी नहीं खेलेंगे।

शमी ने आखिरी बार भारत के लिए एकदिवसीय विश्व कप में खेला था जहां उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। भारत सितंबर में दो टेस्ट और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए बांग्लादेश की मेजबानी करेगा। शाह ने यहां मीडिया से बात करते हुए कहा, "शमी की सर्जरी हो गई है, वह भारत वापस आ गए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए शमी की वापसी की संभावना है। केएल राहुल को इंजेक्शन की जरूरत है, उन्होंने रिहैब शुरू कर दिया है और एनसीए में हैं।"

दाहिने क्वाड्रिसेप्स में दर्द की शिकायत के बाद राहुल इंग्लैंड सीरीज के आखिरी चार टेस्ट में नहीं खेल पाए थे। लंदन में इलाज कराने के बाद उनके आईपीएल में लखनऊ सुपर जाइंट्स के लिए खेलने की उम्मीद है।

शाह ने यहां मीडिया से बात करते हुए कहा, "शमी की सर्जरी हो गई है, वह भारत वापस आ गए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए शमी की वापसी की संभावना है। केएल राहुल को इंजेक्शन की जरूरत है, उन्होंने रिहैब शुरू कर दिया है और एनसीए में हैं।" दाहिने क्वाड्रिसेप्स में दर्द की शिकायत के बाद राहुल इंग्लैंड सीरीज के आखिरी चार टेस्ट में नहीं खेल पाए थे। लंदन में इलाज कराने के बाद उनके आईपीएल में लखनऊ सुपर जाइंट्स के लिए खेलने की उम्मीद है।

बीसीसीआई सचिव ने ऋषभ पंत पर भी अपडेट दिया, जो आईपीएल में अपनी बहुप्रतीक्षित वापसी के लिए तैयार हैं। दिसंबर 2022 में एक भीषण कार दुर्घटना के बाद से पंत एक्शन से बाहर हैं। उन्होंने कहा, "वह अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, वह अच्छी कीपिंग कर रहे हैं। हम उसे जल्द ही फिट घोषित कर देंगे। अगर वह हमारे लिए टी20 विश्व कप खेल सकता है, तो यह हमारे लिए बहुत बड़ी बात होगी। वह हमारे लिए एक बड़ी संपत्ति है।"

शाह ने कहा, "अगर वह कीपिंग कर सके तो वह विश्व कप खेल सकते हैं। देखते हैं कि वह आईपीएल में कैसा प्रदर्शन करते हैं।" दुर्घटना में पंत के दाहिने घुटने में गंभीर चोट लग गई थी जिसके कारण कलाई और टखने में फ्रैक्चर के अलावा लिगामेंट पुनर्निर्माण सर्जरी की आवश्यकता पड़ी। लेकिन उन्होंने वापसी करके अच्छा प्रदर्शन किया है।' आईपीएल में विदेशी निवेश की संभावना के बारे में पूछे जाने पर शाह ने कहा कि यह संभव नहीं है क्योंकि बीसीसीआई एक कंपनी नहीं बल्कि एक सोसायटी है।

शाह ने कहा, "बीसीसीआई एक सोसायटी है और कोई भी इसमें निवेश नहीं कर सकता।" पिछले साल खबर आई थी कि सऊदी अरब की नजर आईपीएल में अरबों डॉलर के निवेश पर है। भारत में, एक पंजीकृत सोसायटी केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक की मंजूरी के बिना विदेशी निवेश स्वीकार नहीं कर सकती है 

टॅग्स :जय शाहऋषभ पंतमोहम्मद शमी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या