क्रिकेट के मैदान पर इन खिलाड़ियों ने गंवाई जान, किसी के आंख में लगी गेंद तो कोई हार्ट अटैक से कह गया दुनिया को अलविदा

क्रिकेट के मैदान पर अब तक कई जानलेवा घटनाएं घट चुकी हैं। इसमें कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनकी याद आज भी उनके टीम के खिलाड़ियों की आंखे नम कर देती है।

By अमित कुमार | Published: April 29, 2021 10:49 PM2021-04-29T22:49:57+5:302021-04-29T22:49:57+5:30

know here Full list Cricketers who died of injuries on the field | क्रिकेट के मैदान पर इन खिलाड़ियों ने गंवाई जान, किसी के आंख में लगी गेंद तो कोई हार्ट अटैक से कह गया दुनिया को अलविदा

(फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

googleNewsNext
Highlightsक्रिकेट के खेल में खिलाड़ियों को कई बार खतरनाक चोटों का सामना करना पड़ता है।इसमें कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्हें इस खेल के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें याद कर आज भी फैंस की आंखें नम हो जाती है।

क्रिकेट के मैदान पर खिलाड़ियों को चोट लगना बेहद आम बात है। अक्सर मैच के दौरान गेंद लगने के कारण खिलाड़ियों को मैदान छोड़कर जाना पड़ जाता है। चोट की वजह से कई बार खिलाड़ियों को लंबे समय तक मैदान से दूर भी रहना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने क्रिकेट के कारण अपनी जान तक गंवा दी। 

फिलिप ह्यूज को 25 नवंबर 2014 को शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान सिडनी में सीन एबोट का बाउंसर लगा था, जिसके बाद वह मैदान पर गिर गए थे। फिलिप की खोपड़ी में फ्रैक्चर हो गया और मस्तिष्क की नस फट गई। इसके बाद फिल को अस्पताल ले जाया गया, जहां दो दिन तक जिंदगी की जंग लड़ने के बाद अपने 26वें जन्मदिन से तीन दिन पहले उनका निधन हो गया था।

भारत के लिए चार टेस्ट और 32 वनडे खेलने वाले रमन लांबा ने अपनी आखिरी सांस क्रिकेट के मैदान पर ही ली थी। रमन लांबा की मौत 20 फरवरी 1998 को बांग्लादेश देश में खेले जा रहे मैच में फिल्डिंग करते वक्त सिर में चोट लगने से हो गई थी। दिल्ली से एक न्यूरोसर्जन को बुलाये जाने के बावजूद भी रमन लांबा बच नहीं पाए और दुनिया को अलविदा कह गए। 

पाकिस्तान के कराची शहर में जन्म लेने वाले अब्दुल अजीज की मृत्यु सीने पर गेंद लग जाने के कारण हुई थी। अब्दुल अजीज 1959 में कराची में एक घरेलू मैच के दौरान बल्लेबाजी कर रहे थे।18 साल के अजीज के सीने पर तेज गति से गेंद लगी जिसके बाद उन्हें अस्पताल पहुचाया गया लेकिन उनकी जान नहीं बच पाई। 

इयान फोले - इंग्लैंड के 30 वर्षीय स्पिनर इयान फोले मैच को एक मैच के दौरान आंख में गेंद लगी। इसके बाद अस्पताल में उन्हें हार्ट अटैक आया और उनकी मौत हो गई।

जुल्फिकार भट्टी- जुल्फिकार भट्टी की मौत पाकिस्तान के सिंध प्रांत में क्लब क्रिकेट के दौरान वर्ष 2013 में तब हो गई थी, जब एक गेंद उनकी छाती पर लग गई थी। चोट लगने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन इसका कोई खास फायदा नहीं हुआ। 

डेरिन रैंडाल- दक्षिण अफ्रीका के डेरिन रैंडाल का निधन 32 साल की उम्र में हुआ था। बल्लेबाजी के दौरान गेंद लगने से हुई थी मौत।

विल्फ स्लैक- इंग्लैंड के विल्फ स्लैक की मौत 1989 में जांबिया के एक घरेलू मैच के दौरान हो गई थी। इससे पहले मैच के दौरान वह चार बाह बेहोश हुए थे। डॉक्टर भी उनकी मौत की सही वजह नहीं जान पाए थे। 

वसीम रजा- पाकिस्तान के वसीम रजा का 23 अगस्त, 2006 को इंग्लैंड के मर्लो में मैच के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

Open in app