इस पूर्व दक्षिण अफ्रीका ऑलराउंडर ने अचानक संन्यास से चौंकाया, टी20 में झटके हैं 163 विकेट

Johan Botha: दक्षिण अफ्रीका के लिए सात साल तक टी20 क्रिकेट खेलने वाले पूर्व ऑलराउंडर जोहान बोथा ने बीबीएल से अचानक संन्यास लेकर सबको चौंका दिया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 24, 2019 10:58 AM

Open in App

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जोहान बोथा ने तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। बोथा ने वर्तमान में जारी बिग बैश लीग के दौरान ही अपने करियर के समापन का ऐलान कर दिया है। 

बीबीएल में होबार्ट हरिकेंस का प्रतिनिधित्व कर रहे बोथा ने अपने क्रिकेट करियर के अंत करने का ऐलान किया है। हरिकेंस द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, शारीरिक थकान, और चोटों के कारण बोथा ने ये फैसला लिया है। 

36 वर्षीय बोथा, मीडियम पेसर से ऑफ स्पिनर बने थे, जिनके ऐक्शन पर उनके करियर के दौरान कई बार सवाल उठे थे। बोथा ने अपने इंटरनेशनल करियर में दक्षिण अफ्रीका के लिए नवंबर 2005 से अक्टूबर 2012 तक पांच टेस्ट, 78 वनडे और 40 टी20 मैच खेले थे। भारत के खिलाफ 2012 टी20 वर्ल्ड कप मैच, उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच था। 

जोहान बोथा ने दक्षिण अफ्रीका टीम की कुल मिलाकर 21 वनडे और टी20 मैचों में कप्तानी भी की। उनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने आठ वनडे और इतने ही टी20 मैच जीते।

छोटे फॉर्मेट के बेहतरीन खिलाड़ी के तौर पर पहचाने जाने वाले बोथा दक्षिण अफ्रीकी टीम में जगह न मिलने पर टी20 विशेषज्ञ बन गए थे। बाद में बोथा दक्षिण अफ्रीका छोड़कर ऑस्ट्रेलिया में बस गए थे और 2016 में ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता ले ली थी। 

बिग बैश लीग में वह पिछले कई सीजन से नियमित तौर पर खेल रहे थे और इस सीजन में होबार्ट हरिकेंस के लिए खेलने से पहले वह सिडनी सिक्सर्स और ऐडिलेड स्ट्राइकर्स के लिए भी खेल चुके हैं।  उन्होंने अपने करियर का समापन 215 टी20 मैचों में 1966 रन बनाने के साथ ही 163 विकेट लेकर किया।

टॅग्स :साउथ अफ़्रीकाटी20बिग बैश लीग

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या