Happy Birthday Jaydev Unadkat: इस भारतीय गेंदबाज ने वसीम अकरम से सीखी थी गेंदबाजी, टीम इंडिया के लिए खेल पाया सिर्फ 7 वनडे मैच

Jaydev Unadkat Birthday Special: जयदेव उनादकट मौजूदा समय में आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा है और वो अब तक आईपीएल में 5 टीमों की ओर से खेल चुके हैं।

By सुमित राय | Published: October 18, 2019 7:26 AM

Open in App
ठळक मुद्देतेज गेंदबाज जयदेव उनादकट का जन्म 18 अक्टूबर 1991 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था।जयदेव ने गेंदबाजी के बेसिक ट्रिक पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज वसीम अकरम से सीखी थी।

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट का जन्म 18 अक्टूबर 1991 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था और वो 28 साल के हो गए हैं। जयदेव ने गेंदबाजी के बेसिक ट्रिक पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज वसीम अकरम से सीखी थी, लेकिन इसके बावजूद वो अब तक टीम इंडिया के लिए सिर्फ 18 मैच ही खेल पाए हैं।

टीम इंडिया के लिए खेल पाए सिर्फ 7 वनडे

जयदेव उनादकट ने अब तक भारतीय टीम की ओर से 1 टेस्ट, 7 वनडे और 10 टी20 मैच खेला है। जयदेव को दिसंबर 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला, लेकिन उस मैच में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला और वो टीम से बाहर कर दिए गए।

टेस्ट डेब्यू के 3 साल बाद जयदेव उनादकट को साल 2013 में जिम्बाब्वे टूर के लिए टीम में शामिल किया गया और उन्होंने पांच मैचों में 8 विकेट अपने नाम किया। इसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी टीम में शामिल किया गया। दोनों टीमों के खिलाफ जयदेव को एक-एक मैच में खेलने का मौका मिला, लेकिन वह एक भी विकेट नहीं ले पाए।

वनडे में डेब्यू के बाद जयदेव को फिर 3 साल इंतजार करना पड़ा और उन्हें जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारत के टी20 टीम में मौका दिया गया, लेकिन यहां भी उन्हें सफलता नहीं मिली। जिम्बाब्वे दौरे पर जयदेव को सिर्फ एक मैच में खेलने का मौका मिला, लेकिन वो कोई भी विकेट नहीं ले पाए। इसके बाद जयदेव को फिर टीम इंडिया में जगह नहीं मिली।

अब तक 5 टीमों की ओर से खेल चुके हैं आईपीएल

जयदेव उनादकट मौजूदा समय में आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा है और वो अब तक आईपीएल में 5 टीमों की ओर से खेल चुके हैं। जयदेव को साल 2017 आईपीएल की नीलामी में राजस्थान ने 11.5 करोड़ रुपये में खरीदा था और उस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी बने, लेकिन उस साल उन्होंने 15 मैचों में सिर्फ 11 विकेट ले पाए।

खराब प्रदर्शन के बाद राजस्थान की टीम ने जयदेव को रिलीज कर दिया, लेकिन 2018 के लिए हुई नीलामी में टीम ने उन्हें एक बार फिर बड़े रकम में खरीद लिया, हालाकि इस बार उन्हें सिर्फ 8.4 करोड़ रुपये ही मिले। 2019 में भी उनका प्रदर्शन खराब रहा और 11 मैचों में सिर्फ 10 विकेट ही ले पाए।

जयदेव उनादकट ने साल 2010 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से आईपीएल डेब्यू किया था और वो टीम के साथ साल साल तक रहे। तीन साल में वो 10 विकेट ही ले पाए और टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया। इसके बाद 2013 के आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने खरीदा और उन्होंने 13 मैचों में 13 विकेट लिया, लेकिन उन्हें टीम ने रिलीज कर दिया।

2014 में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने उनादकट को 2.8 करोड़ रुपये में खरीदा और वो दो साल टीम से जुड़े रहे। 2014 में जयदेव ने 9 मैचों में 9 विकेट लिया, जबकि 2015 में सिर्फ एक मैच खेल पाए और कोई विकेट नहीं लिया। इसके बाद 2016 में कोलकाता ने 1.6 करोड़ रुपये में खरीदा, लेकिन वह एक मैच ही खेल पाए और कोई विकेट नहीं मिला।

इसके बाद 2017 के आईपीएल में पुणे की टीम ने जयदेव उनादक को सिर्फ 30 लाख रुपये में खरीदा और उन्होंने इस सीजन में शानदार प्रदर्शन किया। इस जीन में उन्होंने 12 मैचों में 24 विकेट अपने नाम किया, लेकिन पुणे की टीम 2018 के आईपीएल में खत्म हो गई और उन्हें राजस्थान ने खरीदा।

वसीम अकरम से सीखी गेंदबाजी की ट्रिक

जयदेव उनादकट ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब साल 2010 के आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेल रहे थे, तब टीम के बॉलिंग कोच रहे पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज वसीम अकरम से गेंदबाजी के टिप्स सीखे थे। इस दौरान उन्होंने वसीम अकरम से गेंद को स्विंग कराना और अलग-अलग तरीसे के बॉल को ग्रिप करना सीखा था।

टॅग्स :जयदेव उनादकटभारतीय क्रिकेट टीमबर्थडे स्पेशल

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या