क्रिकेट करियर को अलविदा कह सकते हैं जेम्स एंडरसन, आज करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस!

टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के सबसे कामयाब गेंदबाज जेम्स एंडरसन के क्रिकेट को अलविदा कहने की खबरें सामने आ रही हैं..

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: August 10, 2020 1:19 PM

Open in App
ठळक मुद्देक्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं जेम्स एंडरसन।सोमवार को करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस।600 टेस्ट विकेट से महज 10 विकेट दूर जेम्स एंडरसन।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के फैंस के लिए बुरी खबर आ रही है। डेली मेली की रिपोर्ट के मुताबिक एंडरसन क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। जेम्स एंडरसन ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करने का फैसला किया है।

चोटों से परेशान रहे जेम्स एंडरसन

जेम्स एंडरसन अक्सर चोटों से जूझते नजर आए हैं। इस वर्ष की शुरुआत में भी एंडरसन को चोटिल होने के चलते साउथ अफ्रीका से वापस लौटना पड़ा था। हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के साथ उन्होंने एक बार फिर वापसी की थी।

क्रिकेट करियर पर एक नजर

साल 2002 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले जेम्स एंडरसन ने 154 टेस्ट में 590 शिकार किए। इस दौरान उन्हें 28 बार 5 या इससे अधिक शिकार किए। वहीं 194 वनडे में एंडरसन 4.92 की इकॉनमी से 269 विकेट झटके। बात अगर 19 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मुकाबलों की करें, तो इसमें ये राइट आर्म फास्ट मीडियम बॉलर 18 शिकार कर चुका है।

जेम्स एंडरसन ने 590 टेस्ट शिकार किए हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन-स्टुअर्ट ब्रॉड ने मुरलीधरन-चामिंडा वास की जोड़ी को पछाड़कर सर्वाधिक विकेट (टेस्ट में गेंदबाजों की जोड़ी द्वारा) के मामले में दूसरा पायदान कब्जा लिया है। इस जोड़ी ने अब तक 118 टेस्ट एक साथ खेले हैं।

गेंदबाजों की जोड़ी द्वारा टेस्ट में सर्वाधिक विकेट:

1001 शेन वॉर्न - ग्लेन मैक्ग्रा (104 टेस्ट)902 जेम्स एंडरसन - स्टुअर्ट ब्रॉड (118)895 मुथैया मुरलीधरन - चामिंडा वास (95)762 कर्टली एम्ब्रोस - कर्टनी वॉल्श (95)

जेम्स एंडरसन-स्टुअर्ट ब्रॉड की जोड़ी ने टेस्ट में 902 विकेट झटके हैं।

जेम्स एंडरसन को पछाड़ सकते हैं स्टुअर्ट ब्रॉड

अनुभवी जिमी एंडरसन के मुताबिक तेज गेंदबाजी के उनके जोड़ीदार स्टुअर्ट ब्रॉड के पास टेस्ट में इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने का मौका है। ब्रॉड टेस्ट इतिहास में 500 विकेट लेने वाले चौथे तेज गेंदबाज बन हैं। उनसे पहले ग्लेन मैक्ग्रा, कर्टनी वाल्श और एंडरसन इस कारनामे को कर चुके है।

सैंतीस साल के एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान कहा था, ‘‘अगर वह इसी तरह से प्रदर्शन करना जारी रखें तो वह मुझ से ज्यादा विकेट लेंगे। मैंने उन्हें यह कहते हुए सुना है कि वह मेरी उम्र तक क्यों नहीं खेल सकते हैं। वह शानदार लय में है और काफी अभी काफी विकेट लेंगे।’’

टॅग्स :जेम्स एंडरसनपाकिस्तान क्रिकेट टीमइंग्लैंड क्रिकेट टीमस्टुअर्ट ब्रॉड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या