WI vs IRE: वेस्टइंडीज की ये महिला पुरुषों के टी20 मैच में निभाएगी थर्ड अंपायर की भूमिका, रचेगी नया इतिहास

Jacqueline William: जैकलीन विलियम्स वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच खेले जाने वाले पहले टी20 मैच में थर्ड अंपायर की भूमिका निभाएंगी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 15, 2020 3:55 PM

Open in App
ठळक मुद्देजैकलीन विलियम्स बनेंगी पुरुषों के इंटरनेशनल मैच में थर्ड अंपायर की भूमिका निभाने वाली पहली महिलाविलियम्स वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच खेले जाने वाले पहले टी20 में निभाएंगी ये भूमिका

वेस्टइंडीज की जैकलीन विलियम्स बुधवार को पुरुषों के इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में थर्ड अंपायर बनने वाली पहली बन जाएंगी। विलियम्स बुधवार (15 जनवरी) को वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच खेले जाने वाले मैच में थर्ड अंपायर की भूमिका निभाते हुए ये उपलब्धि अपने नाम करेंगी।

43 वर्षीय विलियम्स वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच खेली जाने वाली तीन टी20 मैचों की सीरीज के सभी मैचों में ये भूमिका निभाएंगी।

विलियम्स ने कहा, 'मेरे लिए ये बड़े सम्मान की बात'

आईसीसी ने अपने बयान में कहा, 'यह मेरे लिए एक बड़े सम्मान की बात है और मैं पुरुष इंटरनेशनल मैच में टीवी अंपायर की भूमिका निभाकर बहुत उत्साहित हूं। मैंने पहले भी पुरुषों के मैच में थर्ड अंपायर की भूमिका निभाई है लेकिन ये पहली बार है जब मैंने ये भूमिका इंटरनेशनल क्रिकेट में निभा रही हूं और वह भी वेस्टइंडीज के लिए।'

विलियम्स ने कहा, 'मैं वर्षों से मुझे दिए गए समर्थन और सहयोग के लिए आईसीसी और क्रिकेट वेस्टइंडीज की शुक्रगुजार हूं और उम्मीद करती हूं कि आने वाले सालों में और भी महिलाएं अंपायरिंग से जुड़ें। अंपायरिंग बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम है लेकिन इससे मुझे सबसे ज्यादा संतोष मिलता है।' 

2016  में आईसीसी टूर्नामेंट में पहली बार थर्ड अंपायर बनी थीं विलियम्स

विलियम्स 2016 में किसी आईसीसी पुरुष टूर्नामेंट में थर्ड अंपायर की भूमिका निभाने वाली विलियम्स पहली महिला बनीं थीं, उन्होंने ये भूमिका वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन फाइव में ओमान बनाम नाइजीरिया के मैच में निभाई थी।

न्यूजीलैंड की रिटायर्ड अंपायर कैथी क्रॉस मलेशिया में हुए वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन फाइव और थ्री के दौरान आईसीसी के पुरुषों के टूर्नामेंट में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनी थीं।  

पिछले महीने भारत की जीएस लक्ष्मी यूएई में पुरुषों के क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग 2 की थर्ड सीरीज के दौरान पुरुषों के क्रिकेट में मैच रेफरी बनने वाली पहली महिला बनी थीं। इससे पहले मई में वह आईसीसी इंटरनेशनल पैनल की मैच रेफरी नियुक्त होने वाली पहली महिला बनी थीं।

पिछले साल अप्रैल में, ऑस्ट्रेलिया की क्लेरी पोलोसाक पुरुषों के वनडे में अंपायरिंग करने वाली महिला महिला बनीं थीं, उन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन 2 मैच में नामीबिया और ओमान के बीच मैच के दौरान ये भूमिका निभाई थी।

टॅग्स :वेस्टइंडीज क्रिकेट टीमआयरलैंडआईसीसी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या