IPL trade 2024: लखनऊ में विकेट उड़ाएंगे खान, जयपुर में चौके-छक्के लगाएंगे पडिक्कल, लखनऊ सुपर जाइंट्स और राजस्थान रॉयल्स में डील, देखें लिस्ट

IPL trade 2024: राजस्थान रॉयल्स के साथ अपने कार्यकाल से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रहने के बाद यह आईपीएल में पडिक्कल की तीसरी फ्रेंचाइजी होगी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 22, 2023 05:11 PM2023-11-22T17:11:53+5:302023-11-22T18:47:16+5:30

IPL trade 2024 Lucknow Super Giants and Rajasthan Royals entered direct swap deal for Avesh Khan and Devdutt Padikkal LSG, RR see list | IPL trade 2024: लखनऊ में विकेट उड़ाएंगे खान, जयपुर में चौके-छक्के लगाएंगे पडिक्कल, लखनऊ सुपर जाइंट्स और राजस्थान रॉयल्स में डील, देखें लिस्ट

file photo

googleNewsNext
Highlightsलखनऊ सुपर जाइंट्स और राजस्थान रॉयल्स ने अवेश खान और देवदत्त पडिक्कल यहां से वहां गए।काइल मेयर्स, क्विंटन डी कॉक, निकोलस पूरन और क्रुणाल पंड्या जैसे खिलाड़ियों के साथ और भी मजबूत हो गई है।एलएसजी के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में उभरे थे।

IPL trade 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 सत्र से पहले खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को दुबई में होगी, जबकि टीम में खिलाड़ियों को बनाए रखने की सूची सौंपने की समय सीमा 26 नवंबर तक बढ़ा दी गई है। इस बीच लखनऊ सुपर जाइंट्स और राजस्थान रॉयल्स ने अवेश खान और देवदत्त पडिक्कल यहां से वहां गए।

आईपीएल 2024 में कई बदलाव देखने को मिलेगा। अवेश लखनऊ नहीं राजस्थान के लिए गेंदबाजी करेंगे। पडिक्कल सुपर जाइंट्स फ्रेंचाइजी का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं। एलएसजी प्रबंधन ने जानकारी दी। राजस्थान रॉयल्स के साथ अपने कार्यकाल से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रहने के बाद यह आईपीएल में पडिक्कल की तीसरी फ्रेंचाइजी होगी।

पडिक्कल के शामिल होने से सुपर जायंट्स की पहले से ही मजबूत बल्लेबाजी इकाई काइल मेयर्स, क्विंटन डी कॉक, निकोलस पूरन और क्रुणाल पंड्या जैसे खिलाड़ियों के साथ और भी मजबूत हो गई है। आवेश के लिए भी ऐसी ही कहानी रही है, जिसका 2022 सीज़न प्रभावशाली रहा था, जहां वह एलएसजी के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में उभरे थे।

जयपुर की पिचों से तेज़ गेंदबाज़ों को अधिक मदद मिलने की उम्मीद है। आवेश वापसी की कोशिश में होंगे। नवदीप सैनी, कुलदीप सेन और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे अन्य घरेलू तेज़ गेंदबाज़ों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। सभी 10 आईपीएल टीमों का पर्स (खिलाड़ियों के बोली के लिए रकम) पिछली नीलामी में उपलब्ध 95 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 100 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

ट्रेविस हेड करेंगे धमाकाः

पिछले कुछ समय से टेस्ट क्रिकेट में अपनी विशेष छाप छोड़ने वाले ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने कहा कि अब वह टी20 क्रिकेट में अपना भाग्य आजमाने के लिए तैयार हैं और दिसंबर में होने वाली आईपीएल नीलामी में शामिल होंगे। अब तक 42 टेस्ट और 62 वनडे मैच खेलने वाले 29 वर्षीय हेड ने अपने करियर में केवल 20 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 460 रन बनाए हैं।

उनका उच्चतम स्कोर 91 रन है। हेड से पूछा गया कि क्या वह इस बार आईपीएल नीलामी में अपना नाम शामिल करेंगे, उन्होंने कहा,‘‘हां मैं इसमें अपना नाम शामिल करूंगा। पिछले साल मेरी शादी हुई थी और तब मेरे पास समय सीमित था।

मैं इस बार स्वयं ही अपना नाम नीलामी के लिए शामिल करूंगा और उम्मीद है कि मुझे चुना जाएगा और मुझे आईपीएल में खेलने का मौका मिलेगा। मैं कुछ वर्ष पहले भी इसका हिस्सा था।’’ हेड ने 2016-2017 के सत्र में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की तरफ से 10 मैच खेले थे।

Open in app