IPL 2023: आईपीएल प्लेऑफ में ये चार टीमें, जानिए क्वालीफायर और एलिमिनेटर में किस टीम का किससे होगा मुकाबला

आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंचने वाली चार टीमों के नाम तय हो गए हैं। इसके साथ ही ये भी तय हो गया है कि क्वालीफायर-1 और एलिमिनेटर में कौन सी टीम किससे भिड़ेगी। जानिए पूरी डिटेल...

By विनीत कुमार | Published: May 22, 2023 07:54 AM2023-05-22T07:54:59+5:302023-05-22T08:02:13+5:30

IPL 2023 Playoff team list, qualifier one and eliminator match schedule, match time and all details | IPL 2023: आईपीएल प्लेऑफ में ये चार टीमें, जानिए क्वालीफायर और एलिमिनेटर में किस टीम का किससे होगा मुकाबला

आईपीएल-2023 के प्लेऑफ मुकाबले 23 मई से (फाइल फोटो)

googleNewsNext

नई दिल्ली: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को रविवार रात गुजरात टाइटंस से मिली हार के साथ ही आईपीएल के मौजूदा सीजन में प्लेऑफ में पहुंचने वाली चार टीमों के नाम तय हो गए हैं। गुजरात टाइटंस, चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स का नाम पहले से ही प्लेऑफ में पक्का हो गया था। वहीं, कल रात के मैच में आरसीबी की हार ने उसे लीग से बाहर कर दिया और इसी के साथ मुंबई इंडियंस आईपीएल-2023 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई।

दरअसल, गुजरात टाइटंस और आरसीबी के बीच मैच से पहले कल ही दिन में मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर अपने अंको की संख्या 16 पर पहुंचाई थी। ऐसे में 14 अंकों पर रह गई आरसीबी के सामने हर हाल में जीत हासिल करने की चुनौती थी। टीम का रनरेट मुंबई इंडियंस से बेहतर था। ऐसे में अगर आरसीबी की गुजरात टाइटंस के खिलाफ जीत हुई होती तो मुंबई इंडियंस का सफर खत्म हो जाता। बहरहाल, ऐसा नहीं हुआ और आरसीबी को बाहर होना पड़ा।

आईपीएल 2023: क्वालीफायर और एलिमिनेटर में किसका किससे मुकाबला

प्लेऑफ की चार टीमों के नाम तय होने के साथ ये भी तय हो गया है कि क्वालीफायर और एलिमिनेटर में किस टीम का किससे मुकाबला होना है। गुजरात टाइटंस लीग चरण में 20 अंकों के साथ शीर्ष पर रहते हुए प्लेऑफ में पहुंचा है। ऐसे में टीम मंगलवार को पहले क्वालीफायर में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी जबकि दूसरी ओर मुंबई इंडियंस का सामना बुधवार को एलिमिनेटर में लखनऊ सुपरजाइंट्स से होगा।  

क्वालीफायर-1 और एलिमिनेटर दोनों ही मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जाएंगे। आईपीएल के फॉर्मेट के अनुसार क्वालीफायर-1 में हारने वाली टीम एलिमिनेटर में जीत हासिल करने वाली टीम से क्वालीफायर-2 में भिड़ेगी। जबकि क्वालीफायर-1 में जीतने वाली टीम सीधे फाइनल का टिकट कटा लेगी। दूसरे क्वालीफायर मैच के नतीजे से फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम का नाम तय होगा। दूसरा क्वालीफायर 26 मई को खेला जाना है जबकि आईपीएल-2023 का फाइनल मैच 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। 

Open in app