IPL 2022: इन खिलाड़ियों पर लगेंगी करोड़ों की बोलियां, आईपीएल टीमें करेंगी पैसों की बारिश, कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव नहीं, जानें 

IPL 2022: नवंबर में आठ पुरानी फ्रेंचाइजी टीमों को खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका दिया जा सकता है, जबकि एक से 25 दिसंबर तक लखनऊ और अहमदाबाद के पास तीन खिलाड़ियों को चुनने का अवसर होगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 24, 2021 1:43 PM

Open in App
ठळक मुद्देनीलामी जनवरी के शुरू में होगी। इस बार 10 टीम शामिल हैं। पहले खिलाड़ी की कीमत 16 करोड़, दूसरे खिलाड़ी की 12 करोड़ है। तीसरे खिलाड़ी की आठ करोड़ और चौथे खिलाड़ी की छह करोड़ रुपये होगी।

IPL 2022: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की दो नयी टीमों सहित सभी 10 फ्रेंचाइजी टीमों के लिये 90 करोड़ रुपये की वेतन सीमा तय की है तथा आठ स्थापित टीमें अधिकतर चार खिलाड़ियों को अपनी टीम में बनाये रख सकती हैं।

चार खिलाड़ियों को रिटेन करने पर एक टीम के 42 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जबकि तीन खिलाड़ियों को टीम में बनाये रखने पर उसके 33 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दो खिलाड़ियों को बनाये रखने का मतलब होगा कि 90 करोड़ रुपये में से 24 करोड़ रुपये कम होना जबकि एक खिलाड़ी को बनाये रखने पर 14 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।

तीन खिलाड़ियों को रखने पर यह राशि पहले से तीसरे खिलाड़ी तक क्रमश: 15 करोड़, 11 करोड़ और सात करोड़ रुपये, दो खिलाड़ियों को रखने पर 14 और 10 करोड़ रुपये और एक खिलाड़ी को रखने पर 14 करोड़ रुपये होगी। यदि ऐसे खिलाड़ी को रिटेन किया जाता है जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेली तो केवल चार करोड़ रुपये काटे जाएंगे।

शाहरुख खानः मध्यक्रम के बल्लेबाज शाहरुख खान के आखिरी गेंद पर लगाए गए छक्के के दम पर मौजूदा चैंपियन तमिलनाडु ने कर्नाटक को बेहद रोमांचक फाइनल में चार विकेट से हराकर सैयद मुश्ताक अली ट्राफी टी20 टूर्नामेंट का खिताब बरकरार रखा। तमिलनाडु को 152 रन के लक्ष्य के सामने आखिरी गेंद पर पांच रन की दरकार थी। पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी का हिस्सा है।

ऐसे में शाहरुख ने बायें हाथ के तेज गेंदबाज प्रतीक जैन की गेंद को डीप स्क्वायर लेग पर छह रन के लिये भेजा। उन्होंने 15 गेंद पर नाबाद 33 रन बनाये जिसमें एक चौका और तीन छक्के शामिल हैं। तमिलनाडु ने तीसरी बार यह घरेलू टी20 टूर्नामेंट अपने नाम किया।

दर्शन नालकंडेः दर्शन नालकंडे महाराष्ट्र के वर्धा जिले के रहने वाले हैं। 23 वर्षीय गेंदबाज ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के इस सत्र में विदर्भ के लिए 13 विकेट लिए। सेमीफाइनल मैच में कर्नाटक के खिलाफ लगातार चार गेंदों में चार विकेट हासिल किए। दूसरे गेंदबाज हैं। इससे पहले अभिमन्यु मिथुन ये कारनामा किया था। पंजाब किंग्स के लिए खेलते हैं। शायह ही पंजाब रिटेन करे।

चामा वी मिलिंदः हैदराबाद के मध्यम गति के गेंदबाज चामा वी मिलिंद ने उत्तर प्रदेश के खिलाफ आठ रन देकर पांच विकेट का शानदार स्पैल किया, जो टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। 7 मैच में 11 की औसत से 18 विकेट लिए। अंडर-19 विश्व कप खेल चुके हैं।

अश्विन हेब्बारःआंध्र प्रदेश का यह सलामी बल्लेबाज टीम के लिए अभूतपूर्व प्रदर्शन किया था। पांच पारियों में 93 की औसत से 279 रन बनाए। 26 वर्षीय ने 53 गेंदों में 194.34 की शानदार स्ट्राइक रेट से 103 रनों की विशाल शतकीय पारी खेली। 2021-22 में चौथे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। एलीट ग्रुप सी में आंध्र प्रदेश ने दो जीते और तीन मैच गंवाए।

किशन लिंडोगः पांच पारियों में 62 की औसत से 248 रन बनाए और त्रिपुरा के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 85 रन था। मेघालय के सलामी बल्लेबाज ने पूरे टूर्नामेंट में 137 की शानदार स्ट्राइक रेट से तीन अर्द्धशतक लगाए। 

तन्मय अग्रवालः हैदराबाद के बल्लेबाज ने सात मैचों में 55.67 की औसत से 334 रन बनाए। वह उत्तराखंड के खिलाफ अपने शतक से तीन रन से चूक गए। वह टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और हैदराबाद के लिए चार अर्धशतक जड़े।

अक्षय कर्णवारः 29 वर्षीय बाएं हाथ के स्पिनर हैं। मणिपुर के खिलाफ गजब का प्रदर्शन था। उन्होंने एक भी रन नहीं दिया और दो विकेट लिए। उन्होंने सैयद मुश्ताक अली में सिक्किम के खिलाफ हैट्रिक भी ली, अगले ही दिन उन्होंने अपने सभी चार मेडन ओवर फेंके। उन्होंने टूर्नामेंट में 13 विकेट लिए।

 

 

 

टॅग्स :आईपीएल 2022आईपीएल ऑक्शनIPLहैदराबादसनराइजर्स हैदराबादमुंबई इंडियंसदिल्ली कैपिटल्सपंजाब किंग्स
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या