IPL 2022: टीम इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी, बन सकते हैं कप्तान!

IPL 2022: अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी ने पहले ही आशीष नेहरा को अपना मुख्य कोच, विक्रम सोलंकी को क्रिकेट निदेशक और गैरी कर्स्टन को अपना टीम मेंटोर नियुक्त कर दिया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 10, 2022 07:57 PM2022-01-10T19:57:18+5:302022-01-10T20:07:14+5:30

IPL 2022 Hardik Pandya skipper auction Bengaluru, Ahmedabad looking ishan kishan rashid khan | IPL 2022: टीम इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी, बन सकते हैं कप्तान!

स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान बनाया जा सकता है। 

Next
Highlightsअफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को भी साइन कर सकता है।अहमदाबाद फ्रेंचाइजी ने अपने टीम प्रबंधन के गठन पर पहले ही काम करना शुरू कर दिया था।हार्दिक को वास्तव में अहमदाबाद के लिए एक कप्तान संभावना की तरह देखा जा रहा है।

IPL 2022: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को अहमदाबाद से नई आईपीएल फ्रेंचाइजी को लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) दिया है, जिसे सीवीसी कैपिटल ने खरीदा था। अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान और झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन भी खेल सकते हैं।

अहमदाबाद फ्रेंचाइजी ने अपने टीम प्रबंधन के गठन पर पहले ही काम करना शुरू कर दिया था, जबकि बीसीसीआई के साथ कुछ कानूनी मुद्दों को सुलझा लिया गया है। यह सामने आया है कि भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा मुख्य कोच बनने के लिए तैयार हैं, जबकि स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान बनाया जा सकता है। 

भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या के अहमदाबाद स्थित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करने की उम्मीद है। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने एएनआई को पुष्टि की कि हार्दिक को वास्तव में अहमदाबाद के लिए एक कप्तान संभावना की तरह देखा जा रहा है।

अंतिम निर्णय जल्द ही आने की उम्मीद है। 2022 की मेगा नीलामी फरवरी के दूसरे सप्ताह में बेंगलुरु में होगी। नीलामी बेंगलुरु में होगी, सटीक तारीख तय नहीं है। लेकिन यह 11-13 फरवरी के बीच होगी।पिछले साल नवंबर में, सभी मौजूदा आईपीएल फ्रेंचाइजी ने आगामी सीजन की मेगा नीलामी से पहले अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची का खुलासा किया था।

हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस से रिलीज कर दिया गया था और ऑलराउंडर टूर्नामेंट के आगामी संस्करण में नवगठित अहमदाबाद स्थित आईपीएल टीम का नेतृत्व करेंगे। एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल और ग्लेन मैक्सवेल कुछ बड़े नामों में से हैं जिन्हें मौजूदा फ्रेंचाइजी ने आईपीएल 2022 के लिए बनाए रखने का फैसला किया है।

दो नई आईपीएल फ्रेंचाइजी - लखनऊ और अहमदाबाद मेगा नीलामी शुरू होने से पहले पूल में वापस जाने वाले तीन खिलाड़ियों को चुनने के लिए 33 करोड़ रुपये का बजट है। आठ फ्रेंचाइजी के लिए नियम थे कि वे तीन से अधिक भारतीयों (कैप्ड/अनकैप्ड) को रिटेन नहीं कर सकते। वे दो से अधिक विदेशी खिलाड़ियों और दो से अधिक अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर सकते।

अहमदाबाद आईपीएल टीम को 5625 करोड़ रुपये में खरीदने वाली कंपनी को ‘लेटर ऑफ इंटेंट’ (आशय पत्र) के लिये बीसीसीआई से लंबा इंतजार करना पड़ा क्योंकि इसके लिये कानूनी जांच की जरूरत थी। स्वीकृति हासिल करने में विलंब का कारण सीवीसी का यूरोप में सट्टेबाजी फर्म में निवेश करना था और हालांकि भारत में उसका इस तरह का कोई परिचालन नहीं होता जहां सट्टेबाजी अवैध है इसलिये देश का क्रिकेट बोर्ड ऐसा करने से पहले कानूनी पेचीदगियों के बारे में सुनिश्चित होना चाहता था।

Open in app