IPL 2022: चेन्नई सुपर किंग्स बेहाल, 16 ओवर और 97 पर ऑल आउट, 21वीं बार धोनी आईपीएल में सीएसके के लिए शीर्ष स्कोरर रहे, देखें आंकड़े

IPL 2022: मुंबई इंडियंस ने गुरुवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 16 ओवर में 97 रन पर समेट दिया जो इस टी20 लीग में उसका दूसरा न्यूनतम स्कोर है। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 12, 2022 9:30 PM

Open in App
ठळक मुद्दे 21वीं बार एमएस धोनी आईपीएल में सीएसके के लिए पारी के शीर्ष स्कोरर रहे हैं।डेनियल सैम्स ने तीन जबकि रिले मेरेडिथ और कुमार कार्तिकेय ने दो दो विकेट हासिल किये। जसप्रीत बुमराह और रमनदीप सिंह को एक एक विकेट मिला।

IPL 2022: मुंबई इंडियंस ने गुरुवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 16 ओवर में 97 रन पर समेट दिया जो इस टी20 लीग में उसका दूसरा न्यूनतम स्कोर है। 21वीं बार एमएस धोनी आईपीएल में सीएसके के लिए पारी के शीर्ष स्कोरर रहे हैं।

टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो चुकी मुंबई इंडियंस के लिये गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया जिसमें पहले ही ओवर में दो झटके देना शामिल रहा जिससे उसने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को दबाव में ला दिया जिससे वह उबर नहीं सकी। सीएसके के लिये कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक छोर पर 36 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे।

इसके अलावा टीम के स्कोर में अतिरिक्त रन का योगदान रहा जिसमें 15 रन बने। धोनी के अलावा केवल तीन अन्य बल्लेबाज ही दोहरे अंक तक पहुंच सके जिनका स्कोर अतिरिक्त रन से कम ही रहा। मुंबई इंडियंस के लिये डेनियल सैम्स ने चार ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया।

रिले मेरेडिथ और कुमार कार्तिकेय ने तीन तीन ओवर में क्रमश: 27 और 22 रन देकर दो दो विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह ने तीन ओवर में एक मेडन ओवर डाला और 12 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया। रमनदीप को अपने एक ओवर में पांच रन देकर एक विकेट मिला। सीएसके की शुरुआत काफी खराब रही।

सैम्स ने मुंबई को गेंदबाजी में बेहतरीन शुरुआत करायी और पहले ही ओवर में दो विकेट झटक लिये। पिछले तीन मैचों में अर्धशतक जड़ने वाले डेवोन कोनवे पारी की दूसरी गेंद पर पगबाधा आउट हुए और तब डीआरएस का विकल्प भी नहीं था क्योंकि ‘पावर कट’ की वजह से 1.4 ओवर तक डीआरएस उपलब्ध नहीं था इसलिये वे रिव्यू भी नहीं ले पाये।

इतना ही काफी नहीं था कि मोईन अली भी सैम्स की शार्ट गेंद पर शार्ट मिडविकेट पर ऋतिक शौकीन को कैच देकर पवेलियन पहुंचे। इस दोहरे झटके बाद सीएसके उबर ही नहीं सकी और लगातार विकेट गंवाती रही। दूसरे ही ओवर में रोबिन उथप्पा (01) बुमराह की गुड लेंथ गेंद पर पगबाधा आउट हुए और तब भी डीआरएस उपलब्ध नहीं था।

इसके बाद ही बिजली आयी और डीआरएस का शुरू हुआ। इस समय टीम का स्कोर तीन विकेट पर पांच रन था। अब सीएसके के बल्लेबाजों ने सैम्स को उनके दूसरे ओवर में सतर्कता से खेला। चौथे ओवर में रूतुराज गायकवाड़ और अंबाती रायुडू ने बुमराह पर एक एक चौके लगाये। पर अगले ओवर में गायकवाड़ (07) सैम्स का तीसरा शिकार बने और गेंद उनके बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों में समां गयी। अब कप्तान धोनी क्रीज पर थे जिन्होंने इसी ओवर में सैम्स पर कवर प्वाइंट में चौका लगाया।

सीएसके का सबसे कम स्कोरः

79, मुंबई इंडियंस, वानखेड़े स्टेडियम, 2013

97, मुंबई इंडियंस, वानखेड़े स्टेडियम 2022*

109, राजस्थान रॉयल्स, जयपुर, 2008

109, मुंबई इंडियंस, चेपॉक, 2019।

रायुडू (10 रन) छठे ओवर में मेरेडिथ पर चौका लगाने के बाद उनका शिकार हो गये। पावरप्ले में आधी टीम पवेलियन पहुंच चुकी थी और स्कोर बोर्ड पर 32 रन थे। शिवम दूबे (10) से कप्तान के साथ साझेदारी निभाने की उम्मीद थी लेकिन मेरेडिथ ने ऐसा नहीं होने दिया। दूबे शार्ट गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर को आसान कैच दे बैठे।

धोनी ने 10वें ओवर में शौकीन पर स्क्वायर लेग में पारी का पहला छक्का जमाया। ब्रावो (12 रन) ने भी धोनी की देखा देखी बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की और 13वें ओवर की पहली गेंद पर कार्तिकेय पर छक्का जड़ा लेकिन अगली ही गेंद को भी ऊंचा खेलने के प्रयास में तिलक वर्मा को कैच देकर आउट हुए। सिमरजीत सिंह (02) आते ही पगबाधा आउट हो गये। मुकेश चौधरी के रन आउट होते ही पारी खत्म हो गयी।

टॅग्स :आईपीएल 2022मुंबई इंडियंसचेन्नई सुपर किंग्सएमएस धोनीरोहित शर्मा
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या